Health

दिल की बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

दिल की बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

हेल्थ डेस्क (एजेंसी)। एक समय था जब यह माना जाता था कि दिल की बीमारी सिर्फ बूढ़े लोगों को होती है। लेकिन, समय के साथ यह सोच बदल गई है क्योंकि अब बूढ़े लोगों से कहीं ज्यादा युवा लोग दिल की बीमारी के शिकार हो रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में करीब 6।2 करोड़ लोग दिल की बीमारी से ग्रसित है जिनकी उम्र 40 साल से कम है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिल की बीमारी का सबसे बड़ा कारण है खराब लाइफस्टाइल। खराब लाइफस्टाइल के कारण डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल आदि जैसी बीमारियां भी हो सकती है। अगर आप खुद को दिल की बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें-

वजन को रखें कंट्रोल 

ज्यादा वजन बहुत सी बीमारियों का कारण होता है। यह दिल की बीमारी से लेकर डायबिटीज के तक के खतरे को कई गुना बढ़ा देता है। इसलिए वजन कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है।

डेली एक्सरसाइज करें

अगर आप खुद को दिल की बीमारियों से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो डेली कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करें। आप अपने एक्सरसाइज को अपनी क्षमता के हिसाब से घटा या बढ़ा सकते है। डेली एक्सरसाइज करने से दिल की बीमारियों का खतरा कई गुना कम हो जाता है।

फाइबर से भरपूर डाइट लें

कई एक्सपर्ट्स के अनुसार जो लोग अपने डेली डाइट में फाइबर को शामिल करते है उन्हें दिल की बीमारियों का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है। आपको बता दें कि ओट्स मील, साबुन अनाज, ब्राउन राइस, बींस में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है।

पर्याप्त नींद लें

स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लें। पूरी नींद लेने से हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके अलावा स्ट्रेस को भी कम करने में मदद करता है।

भरपूर नींद लें

आपको बता दें कि जो लोग पर्याप्त मात्रा में नींद लेते हैं वह दिल की बीमारियों से कोसों दूर रहते है। पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से आपको कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही आप धूम्रपान करने से बचें।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Related Topics