Health

याददाश्त मजबूत करने करे काजू का सेवन, जानिए इसके और भी अन्य फायदे

याददाश्त मजबूत करने करे काजू का सेवन, जानिए इसके और भी अन्य फायदे

नई दिल्ली (एजेंसी )। अक्सर देखा जाता है कि भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं. ऐसे में समय से पहले ही वह कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. काजू ऊर्जा का बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है। इसे खाने से पेट तो भरता ही है साथ ही बॉडी में एनर्जी भी बनी रहती है। व्रत के दौरान अगर आपको कमजोरी का एहसास हो तो काजू का सेवन करना फायदेमंद होता है।

विटामिन-बी से भरपूर होता है काजू और बादाम जैसे ही इसे भी सुबह खाली पेट खाने के बाद याददाश्त मजबूत होती है। लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर होती है और यूरिक एसिड में भी फायदेमंद होता है।

प्रेग्नेंट महिलाओं को तो ऐसी चीज़ें का सेवन करना चाहिए जो उनके साथ उनके होने वाले बच्चे के लिए भी फायदेमंद हो और ड्रायफ्रूट्स तो बेस्ट होते हैं। तो अखरोट, बादाम, पिस्ता के साथ ही काजू भी खाएं। यह बच्चे के पोषण और दिमाग के विकास के लिए काफी अच्छा होता है।

काजू में अच्छी-खासी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। जो त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। काजू खाने से त्वचा के साथ ही बालों में भी चमक आती है। कई सारे फेस औऱ हेयर मास्क में आपका इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

काजू में विटामिन, प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम भी मौजूद होता है। रोजाना काजू के सेवन से कैल्शियम की कमी दूर होती है जिससे ​हड्डियां मजबूत होती हैं।

Related Topics