Health

चेहरे पर दाग धब्बे, मुंहासे व ब्लैकहेड्स की समस्या खत्म करना बेहद आसान, सुबह उठकर चेहरे को दें सिर्फ 10 मिनट, ये टिप्स बदल देंगे रंग.रूप

चेहरे पर दाग धब्बे, मुंहासे व ब्लैकहेड्स की समस्या खत्म करना बेहद आसान, सुबह उठकर चेहरे को दें सिर्फ 10 मिनट, ये टिप्स बदल देंगे रंग.रूप

हेल्थ डेस्क (एजेंसी )। चेहरे पर दाग-धब्बे, मुंहासे, रूखापन, ब्लैकहेड्स आदि की समस्या खत्म करना बेहद आसान है. इसके लिए बस आपको सुबह उठकर चेहरे को 10 मिनट देने होंगे. इन 10 मिनट में आप कुछ टिप्स की मदद से चेहरे को बिल्कुल साफ बना सकते हैं और मुंहासे, ब्लैकहेड्स आदि की समस्या भी दूर हो जाएगी. आइए जानते हैं कि चेहरे की त्वचा को साफ और चमकदार बनाने के लिए सुबह के समय किस स्किन केयर रुटीन को फॉलो करना है.

साफ और निखरी त्वचा के लिए सुबह उठकर क्या करें?

सुबह के समय इन टिप्स को फॉलो करने पर आपकी त्वचा पूरे दिन ताजगी से भरी रहेगी. जिससे आपका निखार बढ़ेगा.

फेसवॉश

सुबह के समय आपको सबसे पहले चेहरा धोना चाहिए. आप ऐसे फेसवॉश का इस्तेमाल करें, जो त्वचा पर कठोर ना हो और आपकी स्किन के मुताबिक हो. फेसवॉश करने से चेहरे से गंदगी, धूल-मिट्टी, प्रदूषण, सीबम (त्वचा का प्राकृतिक तेल) आदि साफ होते हैं.

आइस मसाज

सुबह उठने के बाद कुछ लोगों के चेहरे पर सूजन दिखाई देती है. जिससे चेहरा जवान और खूबसूरत नहीं दिखाई देता. लेकिन आप सुबह के समय एक कॉटन के कपड़े में बर्फ का छोटा टुकड़ा लेकर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें. इससे ना सिर्फ चेहरे की सूजन खत्म होगी, बल्कि आप जो स्किन केयर प्रॉडक्ट इस्तेमाल करेंगे. वो भी त्वचा के अंदर तक पहुंचेगा.

मॉश्चराइजर

त्वचा तैलीय हो या रूखी, मॉश्चराइजर हर किसी के लिए जरूरी होता है. आप अपनी स्किन के हिसाब से मॉश्चराइजर का चुनाव कर सकते हैं. मॉश्चराइजर आपकी स्किन को पोषण प्रदान करता है और उसे हेल्दी बनाता है.

एक्सट्रा टिप- पानी पीएं

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शरीर में पानी की कमी होने से त्वचा अनहेल्दी बनने लगती है. इसलिए शरीर में डिहाइड्रेशन ना होने दें. रोजाना 8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें. इसकी मदद से शरीर से टॉक्सिन्स भी बाहर निकलेंगे और त्वचा को दोषमुक्त बनाने में मदद करेंगे.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य दी जा रही है.

Related Topics