Health

अंडों के साथ कभी ना खाएं ये चीजें, वरना आपको हो सकती है पेट की समस्या

अंडों के साथ कभी ना खाएं ये चीजें, वरना आपको हो सकती है पेट की समस्या

हेल्थ डेस्क (एजेंसी)। अंडा एक सुपरफूड है, जो शरीर को कई सारे स्वास्थ्य लाभ देता है. लेकिन इसका कुछ चीजों व फूड्स के साथ सेवन नहीं करना चाहिए. वरना आपको पेट की समस्या हो सकती है. दुनियाभर में अंडों को प्रोटीन व अन्य विटामिन और मिनरल्स प्रदान करने के लिए खाया जाता है. लोग चाय, कॉफी, दूध व अन्य आहार के साथ अंडों का सेवन करते हैं.

आइए जानते हैं कि आयुर्वेद के मुताबिक, किन चीजों के साथ अंडों का सेवन नहीं करना चाहिए. जिससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है.

अंडों के साथ ना खाएं ये फूड्स

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, आयुर्वेद में कुछ चीजों को साथ में खाने से मना किया गया है. क्योंकि ऐसा करने से शरीर व पाचन पर बुरा असर पड़ता है. आइए जानते हैं कि अंडों के साथ किन चीजों को नहीं खाना चाहिए.

चीनी

एक्सपर्ट के मुताबिक, अंडों को चीनी के साथ नहीं पकाना चाहिए. क्योंकि, पकाने के दौरान दोनों चीजों से निकलने वाले अमिनो एसिड्स शरीर के लिए विषैले  बन सकते हैं और खून में थक्के जमने का कारण बन सकते हैं.

चाय

अगर आप चाय के साथ उबले अंडे खाने की सोच रहे हैं, तो जरा रुक जाइए. क्योंकि, दोनों का कॉम्बिनेशन आपके पेट के लिए नुकसानदायक हो सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, इससे पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ सकता है और आपको कब्ज की समस्या हो सकती है.

सोया मिल्क

सोया मिल्क और अंडे दोनों ही प्रोटीन के बेहतरीन स्त्रोत हैं. लेकिन अगर आप इन दोनों फूड्स का एक साथ सेवन करते हैं, तो शरीर में प्रोटीन के अवशोषण में गड़बड़ हो सकती है. जिससे शरीर को मिलने वाली अंडों और सोया मिल्क दोनों के प्रोटीन की मात्रा कम हो सकती है.

अंडों के साथ इन चीजों का सेवन भी ना करें

आयुर्वेद में अंडों के साथ कुछ और चीजों को खाने से भी मना किया गया है. जिसमें फल (खासतौर से खरबूजा), दूध व उससे बने उत्पाद या बीन्स का नाम शामिल है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अंडों के साथ ये चीजें खाने से पाचन पर बुरा असर पड़ता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Related Topics