Health

आंखों की रोशनी पर नहीं पड़ेगा असर, डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

आंखों की रोशनी पर नहीं पड़ेगा असर, डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

हेल्थ न्युज (एजेंसी)। इस डिजिटल दौर में मोबाइल और डेस्कटॉप का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है लेकिन इन चीजों ने हमारे जीवन को जितना आसान बनाया है, उतना ही हमारी सेहत को नुकसान भी पहुंचाया है. खासकर आंखों की सेहत के लिए ये गैजेट्स बहुत खतरनाक साबित हो रहे हैं. इनकी स्क्रीन लाइट हमारी आंखों को नुकसान पहुंचाती है. इससे तरह-तरह की परेशानियां होती हैं.

ऐसे खराब रूटीन से हमारी आंखें कमजोर हो रहीं हैं, जिससे आंखों में रोजाना जलन और खुजली जैसी परेशानियां होने लगती हैं और नजर कमजोर होने के चांसेस भी बढ़ गए हैं. ऐसे में हमें अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करने की जरूरत है, जो आंखों को स्वस्थ रखें और उनकी रोशनी बढ़ाएं.

आंवला-

आंखों के लिए आंवला अच्छा स्रोत है. आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है. आंवले से बनी चीजें जैसे- आंवला चूर्ण, मुरब्बा, आचार और आंवला कैंडी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. आंवले का सेवन रोजाना करना चाहिए.

हरी सब्जियां-

आंखों की रोशनी बेहतर करने के लिए हरी सब्जियां ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए. हरी सब्जियां आंखों के लिए बहुत लाभकारी हैं. इनमें विटामिन ए (कैरोटिन), विटामिन “सी” और विटामिन “बी” पाया जाता है. हरी सब्जियों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, आयरन और ल्यूटिन जैसे तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं.
एवोकैडो- एवोकैडो विटामिन E से भरपूर होता है. इसके सेवन से आंखों के रेटिना को मजबूती मिलेगी और आपकी आंखें बुढ़ापे तक स्वस्थ बनी रहेंगी.
गाजर- गाजर में बीटा-कैरोटिन होता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है. गाजर में मौजूद विटामिन-ए भी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है.

सीफूड-

कई सीफूड आंखों को हेल्दी बनाते हैं. टूना, साल्मन और ट्राउट जैसे सीफूड रेटिना को मजबूत करते हैं. इन मछलियों में DHA नामक फैटी एसिड पाया जाता है, जो रेटिना की शक्ति बढ़ाता है और आंखों की रोशनी ठीक करता है.

सिट्रस फ्रूट-

संतरा, नींबू, अंगूर और अमरूद में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी आंखों के लिए फायदेमंद है.
ड्राइफ्रूट- बादाम, अखरोट जैसे ड्राइफ्रूट्स आंखों की रोशनी बेहतर बनाते हैं. रोजाना ड्राइफ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. इससे आंखें हेल्दी रहती हैं.

आंखों को आराम पहुंचाने के तरीके

अपनाएं 20-20 रूल : लगातार लंबे समय तक स्क्रीन पर काम करने से परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है. लंबे वक्त तक काम करने की बजाय बीच में थोड़ा आराम कर लेना चाहिए. अगर टाइम की कमी हो तो आप 20-20 रूल अपनाकर भी आंखों को आराम पहुंचा सकते हैं. इसके लिए 20 मिनट तक स्क्रीन पर काम करने के बाद, बीच में थोड़ ब्रेक लें और 20 सेकेंड तक स्क्रीन से दूर हो जाएं. इस दौरान आंखों को बार-बार बंद करते रहें. इससे आंखों का स्ट्रेस कम हो जाता है.
पानी से मिलेगी ठंडक : अगर आंख में जलन होती है तो उन्हें बार-बार ठंडे पानी से धोते रहें. आंखों को साफ करने के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Related Topics