Health

सर्दियों के मौसम में क्या आप भी गर्म पानी से नहाते हैं, तो हो जाएं सावधान!

सर्दियों के मौसम में क्या आप भी गर्म पानी से नहाते हैं, तो हो जाएं सावधान!

हेल्थ न्युज (एजेंसी)। सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। सर्दी में लोग अक्सर ठंडे पाने से नहाने से कतराते हैं। ऐसे में वे नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के दौरान भले ही आनंद आता हो लेकिन यह आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता है। रिसर्च के अनुसार, गर्म पानी का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक ही होना चाहिए। इससे ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। चूंकी हमें पानी के तापमान का सही अंदाजा नहीं होता है इसलिए गर्म पानी से नहाने पर नुकसान हो सकता है।

स्किन हो सकती है डैमेज

गर्म पानी के कारण त्वचा की नमी (मॉइश्चर) कम हो जाता है, इससे त्वचा अपनी दमक खो देती है। साथ ही गर्म पानी आपकी त्वचा को डैमेज कर सकता है। रोजाना गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा में रैशेज, एग्जिमा, पिंपल्स या इचिंग जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।

त्वचा के छिद्रों का बढ़ना

एक्सपर्ट्स के अनुसार अधिक गर्म पानी से नहाने से त्वचा के छिद्र काफी बड़े हो सकते हैं। ऐसा होने से आपकी त्वचा के अंदर धूल मिट्टी आसानी से अंदर जाकर त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। गर्म पानी स्किन से इसकी नमी सोख लेता है, इससे स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

झुर्रियों की समस्या

गर्म पानी के कारण स्किन के टिशूज को हनी पहुंचता है और ये डैमेज होने लगते हैं जिसके कारण त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां आ सकती हैं।

रुखे बाल और डैंड्रफ

गर्म पानी से बाल रुखे हो जाते हैं जिससे इनका झड़ना शुरू हो जाता है। गर्म पानी से बालों का मॉइश्चर कम हो जाता है जिससे बाल रफ और ड्राइ हो सकते हैं। ज्यादा गर्म पानी से सिर धोया जाए तो यह स्कैल्प को ड्राई करता है, ऐसे में डैंड्रफ बढ़ जाते हैं।

Related Topics