Health

क्या आप भी हैं खांसी.जुकाम व गले की खराश से परेशान, तो आज ही अपनाये ये घरेलु नुख्से, मिलेगा आराम

क्या आप भी हैं खांसी.जुकाम व गले की खराश से परेशान, तो आज ही अपनाये ये घरेलु नुख्से, मिलेगा आराम

नई दिल्ली (एजेंसी)।  सर्दियों का मौसम शुरू होते हैं लोगों को तरह-तरह की बीमारियां गिरने लगती है सर्दी जुखाम, गले में खराश, इम्यूनिटी की कमी सिरदर्द आदि बीमार आए दिन लोगों को गिरे रहते हैं लेकिन जरूरी यह है कि इन बीमारियों से सर्दियों में कैसे बचा जाए तो आज हम आपको कुछ खास घरेलु नुख्से बताने जा रहे हैं जो आपको सर्दियों में इन बीमारियों से बचा कर रखेंगे-

घर पर किए जा सकते हैं ये उपाय- 

सिकराय आयुर्वेदिक अस्पताल के प्रभारी विजेंद्र सिंह बताते हैं कि घर पर भी सर्दियों से जुड़ी सामान्य बीमारियों का उपचार किया जा सकता है.

1. लौंग और शहद खाएं- खांसी या जुकाम होने पर लौंग का सेवन करें. लौंग को पीसकर शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खाने से खांसी में काफी राहत मिलती है.

2. तुलसी अदरक की चाय- बहती नाक और खांसी से परेशान हैं तो तुलसी और अदरक डालकर चाय बनाएं. इससे खांसी जुकाम में तुरंत आराम मिलेगा.

3. शहद और अदरक का रस- जुकाम-खांसी से राहत पाने के लिए शहद और अदरक का रस हल्का गरम करके पीने से तुरंत आराम मिलता है.

4. स्टीम लेना- सर्दी-खांसी में सबसे ज्यादा राहत भाप लेने से मिलती है. इससे बंद नाक खुल जाते हैं. सादा पानी की भाप लेने या ट्री ऑयल, यूकेलिप्टस ऑयल, लेमनग्रास ऑयल, लौंग का तेल डालकर भी भाप ली जा सकती है. इससे गले की खराश में बहुत आराम मिलेगा.

5. गरारे करें– अगर सर्दी के साथ गले में जकड़न, कफ और खांसी हो रही है तो नमक के पाने से गरारे जरूर करें. इससे गले में जमा कफ निकल जाएगा और गले के सूजन में आराम मिलेगा.

Related Topics