Health

एक्सरसाइज करने के बाद भूल कर भी न करें पैक्ड फ्रूट जूस का सेवन

एक्सरसाइज करने के बाद भूल कर भी न करें पैक्ड फ्रूट जूस का सेवन

हेल्थ न्युज (एजेंसी)। एक्सरसाइज करने के बाद हम पूरी तरह थक जाते हैं, शरीर की एनर्जी ही गायब हो जाती है। ऐसे में थकान मिटाने के लिए तरह-तरह के ड्रिंक्स पीते हैं। हालांकि जिम ट्रेनर वर्कआउट करने के बाद नारियल पानी, फलों का जूस आदि पीने की सलाह देते हैं, लेकिन कई लोग पैक्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं।

वर्कआउट के बाद फलों का जूस पीने की सलाह दी जाती है। आप ताजे फलों के जूस का सेवन करें, लेकिन एक्सरसाइज करने के बाद पैक्ड फ्रूट जूस का सेवन भूल कर भी न करें। इससे आपका वजन बढ़ सकता है। इसमें हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सीरप मौजूद होता है और पैक्ड जूस बनाने के दौरान फलों में मौजूद विटामिन्स भी खत्म हो जाते हैं।

चाय- कॉफी

चाय-कॉफी में पर्याप्त मात्रा में कैफिन मौजूद होते हैं। ये एनर्जी बढ़ाने में सहायक है, लेकिन वर्कआउट के तुरंत बाद इसे पीने से वजन प्रभावित होता है। इसके अलावा अधिक मात्रा में चाय-कॉफी पीने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं, पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

कोल्ड ड्रिंक्स

अगर आप वर्कआउट के बाद प्यास बुझाने के लिए सोडे वाली ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, तो वजन कम होने की बजाय बढ़ सकता है। इसे पीने से शरीर में सुस्ती भी आती है। इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। 

Related Topics