Health

अजवाइन एसिडिटी, कब्ज को मिनटों में करेगा दूर, जाने कैसे करें अजवाइन का सेवन

अजवाइन एसिडिटी, कब्ज को मिनटों में करेगा दूर, जाने कैसे करें अजवाइन का सेवन

हेल्थ न्यूज़ (एजेंसी) । अजवाइन का इस्तेमाल सर्दी के दिनों में अधिक होता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है, और इसे खाने से शरीर में गरमाहट बनी रहती है. पेट के लिए अजवाइन बहुत कारगर मानी जाती है. सब्जियों के कई भरवे में भी अजवाइ को मिलाया जाता है. अजवाइन में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जिसके सेवन से शरीर कई बीमारियों से महफूज रखता है. नियमित रूप से अगर इसका सेवन करें तो पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज जैसी कई समस्याओं से लाभ मिलेगा. तो आज जानेंगे अजवाइन के फायदों के बारे में. आइए बताएं कैसे करें इसका सेवन.

ऐसे करें अजवाइन का सेवन 

1. हर रोज नियमित रूप से अगर आप अजवाइन का पानी पीते हैं तो दिल से जुड़ी बीमारियों से बचे रह सकते हैं. अजवाइन हार्ट को हेल्दी रखता है और सही तरीके से फंक्शन करने में मदद करता है. डेली रात को थोड़ी सी अजवाइन पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को खाली पेट पी लें.  

2. सर्दियों में अजवाइन का पानी पीने से अस्थमा से लेकर सर्दी-जुकाम और कफ जैसी समस्याओं से भी निजात मिलता है. सर्दियों में खांसी, सर्दी-जुकाम की दिक्कत अधिक बढ़ जाती है. इसके लिए आप सुबह पानी में अजवाइन, अदरक, काली मिर्च, लौंग और तुलसी डालकर उबालें. फिर इसे छानकर पी लें. इससे बहुत फायदा मिलता है.

3. अजवाइन का पानी पीने से डायबिटीज को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. अजवाइन का पानी हफ्ते में दो से तीन बार पीने से डायबिटीज होने की संभावनाओं को भी कम किया जा सकता है. साथ ही गैस जैसी दिक्कतों में भी आराम मिलती है.  

4. अधिकतर लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद एसिडिटी की समस्या होती है. ऐसे में आप एक गिलास गरम पानी में एक चम्मच जीरा और अजवाइन मिलाकर कुछ देर उबालकर, फिर इसे छानकर पी लें. इससे एसिडिटी की समस्या जल्द दूर होगी.   

5. अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है, सुबह पेट ठीक तरह से साफ नहीं होता तो अजवाइन इसमें बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. कब्ज की समस्या में अजवाइन के सेवन से बहुत आराम मिलता है. रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी के साथ अजवाइन खा लें. इससे कब्ज की समस्या दूर होती है.

Related Topics