Health

 जानें किन बीमारियों में बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए

जानें किन बीमारियों में बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए

हेल्थ डेस्क (एजेंसी) । बैंगन सालों भर आसानी से मिल जाती है। ऐसा माना जाता है कि दुनिया में सबसे अधिक बैंगन की खेती चीन में होती है। जबकि दूसरे स्थान पर भारत है। भारत में आलू के बाद बैंगन की खेती सबसे अधिक की जाती है। इसकी सब्जी, चोखा और भर्ता बनाई जाती है। विशेषज्ञों की मानें तो बैंगन सेहत के लिए फायदेमंद भी है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। हालांकि, कई रोगों में बैंगन का सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है। अगर आपको इस बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं कि किन बीमारियों में बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए-

खून की कमी

डॉक्टर्स हमेशा खून की कमी रहने पर बैंगन न खाने की सलाह देते हैं। इससे रक्त बनने में परेशानी होती है। वहीं, रक्त दान करने वालों को भी बैंगन नहीं खाना चाहिए।

बुखार में न खाएं

बुखार होने पर बैंगन की सब्जी न खाएं। इससे शरीर की गर्मी बढ़ जाती है। इसके लिए अपनी डाइट में बैंगन शामिल बिल्कुल न करें। एलर्जी होने पर भी बैंगन का सेवन न करें। ऐसा माना जाता है कि एलर्जी में बैंगन के सेवन से इसमें वृद्धि होती है। जबकि दाद, खाज और खुजली में भी बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए।

पथरी में न खाएं

अगर आपको पथरी की शिकायत है, तो बैंगन का सेवन न करें। डॉक्टर्स की मानें तो पानी की कमी अथवा दूषित पानी पीने से पथरी की समस्या होती है। पथरी के मरीजों को बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। बैंगन में ऑक्सलेट पाया जाता है जो किडनी के लिए नुकसानदेह होता है।

लो ब्लड प्रेशर में न खाएं

जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है। उन्हें लगातार बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके लिए डॉक्टर से जरूर सलाह लें। अगर बिना डॉक्टर सलाह के बैंगन का सेवन करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

Related Topics