Health

आयुर्वेद की वो औषधियां जो वजन कम करने में करती हैं मदद

आयुर्वेद की वो औषधियां जो वजन कम करने में करती हैं मदद

हेल्थ न्यूज़। वजन कम करने वाली आयुर्वेदिक दवा को लोग सर्च करते हैं। मोटापा कम करने और तेजी से वजन कम करने में आयुर्वेद की ये औषधियां बहुत फायदेमंद हैं। अगर आप भी वजन कम करने के लिए आयुर्वेदिक दवा खोज रहे हैं, तो इन हर्ब को अपनी डाइट में शामिल करें। वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट की जरूरत होती है। पेट की चर्बी कम करने के लिए वजन कम करने वाले फूड जरूरी होते हैं। मोटापा कम करने में आयुर्वेदिक उपाय व औषधि भी कारगर होती है। वजन कम करने में ऐसी हर्ब या औषधि की जरूरत होती है, जो मेटाबॉलिक रेट को तेज करती हों। आयुर्वेदिक औषधियों में पाचन तंत्र को ठीक करने के साथ वजन कम करने के गुण पाये जाते हैं। बेली फैट कम करने के लिए आयुर्वेद की कुछ औषधि बेहद कारगर हैं। हम यहां पर कुछ ऐसी औषधियों के बारे में बता रहे हैं जो तेजी से वजन कम करने में मदद करती हैं। मोटापा कम होने से डायबिटीज, हार्ट स्ट्रोक और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। डायबिटीज रोगियों के लिए आयुर्वेद की औषधि ब्लड शुगर कम करने में भी मदद करती हैं। तो देर किस बात कि आइए जानते हैं वजन कम करने वाली आयुर्विदक औषधियों के बारे में..

गुग्‍गुल मेटाबॉलिक रेट ठीक करता है 
मोटापा कम करने के लिए गुग्‍गुल का सेवन आयुर्वेद में बताया गया है। कई दवाओं में गुग्‍गुल का उपयोग किया जाता है। शरीर के मेटाबॉलिक रेट तेज करने में गुग्‍गुल मददगार है। शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में गुग्‍गुल मददगार है। गुग्‍गलका सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। वजन घटाने के लिए बाजार में गुग्‍गुल कैप्सुल का सेवन भी आप कर सकते हैं।

त्रिफला पाचन तंत्र ठीक कर दूर करता है मोटापा 
पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए आयुर्वेद में त्रिफला का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेदिक औषधियों में त्रिफला सबसे ज्यादा सेवन की जाने वाली दवा है। रात में सोने से पहले त्रिफला का सेवन वजन कम करने में मदद करता है। त्रिफला में आमला, हरड़ और बहेरा शामिल होता है। सुबह के समय गरम पानी में त्रिफला का सेवन तेजी से वजन कम करने में मदद करता है।

विजयसार तेजी से वजन कम करता है
डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर कम करने के लिए आयुर्वेद में विजयसार को दवा के रूप में दिया जाता है। शरीर में जमी चर्बी को कम करने में विजयसार काफी मददगार होता है। पेट की चर्बी कम करने के लिए विजयसार एक आयुर्वेदिक औषधि है। वजन कम करने के लिए विजयसार की हर्बल चाय का सेवन आप कर सकते हैं।

दालचीनी वेट लॉस हर्ब 
तेजी से मोटापा घटाने के लिए दालचीनी का सेवन सबसे ज्यादा होता है। शहद और दालचीनी की चाय वजन कम करने में मददगार है। पेट की चर्बी कम करना हो या बढ़ते मोटापे को रोकना हो दालचीनी लाभदायक है। अगर आप सुबह के समय दालचीनी की चाय पीते हैं तो तेजी से मोटापा कम करते हैं।

पुनर्नवा से तेजी से मोटापा घटता है 
वैसे तो पुनर्नवा का उपयोग यूरिन इंफेक्शन और किडनी की सफाई में किया जाता है. लेकिन आयुर्वेद के अनुसार पुनर्नवा में मूत्रवर्धक गुण पाये जाते हैं, जो वजन कम करने में भी मददगार होता है।

मेथी बेली फैट कम करने में मददगार 
मेथी के सेवन से डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं। जो लोग मोटापा के शिकार हैं उनके लिए मेथी दाने का पानी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप भी तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो मेथी का सेवन कर सकते हैं। जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो रात में मेथी दाने को पानी में डालकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी का सेवन करें। कुछ ही सप्ताह में वजन कम होने लगता है। इसके अलावा आप मेथी पाउडर का सेवन भी अपनी डाइट में कर सकते हैं।

Related Topics