Health

चीन के लिए ये दवा बन गई है वरदान, कोरोना संक्रमित मरीज मात्र चार दिन में ठीक होकर वापस जा रहे है  घर

चीन के लिए ये दवा बन गई है वरदान, कोरोना संक्रमित मरीज मात्र चार दिन में ठीक होकर वापस जा रहे है घर

नई दिल्ली(एजेंसी). कोरोना वायरस (Corona Virus) के कोहराम के बीच एक बेहद ही अच्छी खबर सामने आई है. चीन ने एक दवा से अपने हजारों मरीजों को कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक कर लिया है. खुद चीनी सरकार ने माना है कि ये दवा इतनी इफेक्टिव है कि कोई भी कोरोना वायरस का मरीज मात्र चार दिन में ठीक होकर घर चला जा रहा है. 

चीन के साइंट व टेक्नोलॉजी मंत्री झांग शिनमिन ने पुष्टि की है कि जापानी दवा ‘फाविपिराविर’ (Favipiravir) नाम की दवा चीनी कोरोना वायरस मरीजों पर काफी असरदार साबित हुई है. चीनी अस्पतालों में आने वाले कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज को यही दवा दी जा रही है. चीनी मंत्री का कहना है कि इस दवा से कोई भी मरीज मात्र चार दिनों के भीतर ठीक होकर घर वापस जा रहा है. उन्होने आगे ये भी बताया कि इससे पहले किसी मरीज को ठीक करने में 11 दिन या उससे अधिक का समय लग रहा था. 
बताते चलें कि चीन में अभी तक 81,193 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. लेकिन इनमें से लगभग 71,258 लोग ठीक होकर घर भी जा चुके हैं. अब तक चीन में 3,252 लोग इस वायरस की वजह से दम भी तोड़ चुके हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन से मिले मरीजों के एक्सरे रिपोर्ट से भी ये साबित हुआ है. जिन मरीजों को कोरोना वायरस इलाज के लिए जापानी दवा फेविपिराविर दिया गया उनके फेफड़े दोबारा से ठीक हो गए. दवा 91 प्रतिशत तक सटीक काम कर रही है. इसके उलट जिन मरीजों का इलाज अन्य दवाओं से किया गया उनमें मात्र 62 प्रतिशत के ही फेफड़े ठीक हो पाए. बताते चलें कि कोरोना वायरस सबसे ज्यादा फेफड़ों पर हमला करता है.  अभी तक भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से लगभग 2.44 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 86,025 लोग ठीक भी हो चुके हैं. भारत में अब तक कुल 270  लोग संक्रमित हो चुके हैं. देश में इसकी वजह से 4 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है.

Related Topics