Jobs & Career

प्रदेश के युवाओं के लिए सुनहरा मौका, पुलिस भर्ती के लिए निकली 9534 पद, जल्द करें आवेदन

प्रदेश के युवाओं के लिए सुनहरा मौका, पुलिस भर्ती के लिए निकली 9534 पद, जल्द करें आवेदन

लखनऊ (एजेंसी)। उत्तर प्रदेश पुलिस में सेवाएं देकर करियर बनाने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए बड़ा मौका है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब तक सबसे बड़ी भर्ती करने जा रही है। यह भर्ती उपनिरीक्षक तथा समकक्ष पदों पर होगी। कुल 9534 पद भरे जाने हैं। पुरुष तथा महिलाओं के लिए उप निरीक्षक नागरिक पुलिस, पुरुषों के लिए प्लाटून कमांडर पीएसी और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी पदों पर सीधी भर्ती होगी। इशके लिए 1 अप्रैल से आवेदन किए जा सकेंगे।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष राजकुमार विश्वकर्मा ने बताया कि यूपी पुलिस के इतिहास में उपनिरीक्षक तथा समकक्ष पदों पर यह सबसे बड़ी भर्ती होगी। पिछली पुलिस भर्ती करीब 3000 पदों की हुई थी। भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की योग्यता, भर्ती के लिए आवश्यक प्रपत्रों से लेकर अन्य सभी जानकारियां उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।इच्छुक युवा 30 अप्रैल रात 12 बजे तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदन शुल्क 400 रुपए है।भर्ती बोर्ड मई के अंतिम सप्ताह से जून के प्रथम सप्ताह के मध्य दारोगा भर्ती की लिखित परीक्षा आयोजित करेगा।

9027 पदों में अनारक्षित श्रेणी के 3616, ईडब्ल्यूएस अनारक्षित श्रेणी के 3616 (आर्थिक रूप से कमजोर) श्रेणी के 902, अन्य पिछड़ा वर्ग के 2437, अनुसूचित जाति के 1895 व अनुसूचित जनजाति के 180 पद शामिल हैं। प्लाटून कमांड, पीएसी के कुल 484 पदों पर भर्ती होगी, जिसमें अनारक्षित श्रेणी के 194, ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) श्रेणी के 48, अन्य पिछड़ा वर्ग के 131, अनुसूचित जाति के 101 व अनुसूचित जनजाति के 10 पद शामिल हैं।

अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के कुल 23 पदों पर भर्ती होगी जिसमें अनारक्षित श्रेणी के 10, ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) श्रेणी के दो व अन्य पिछड़ा वर्ग के छह व अनुसूचित जाति के 5 पद शामिल हैं।
उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस के कुल पदों में महिला अभ्यर्थियों के लिए 20 फीसदी पद आरक्षित होंगे।

Related Topics