Jobs & Career

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सिक्योरिटी गार्ड के 241 पदों पर निकाली भर्ती, नोटिफिकेशन जारी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सिक्योरिटी गार्ड के 241 पदों पर निकाली भर्ती, नोटिफिकेशन जारी

न्यूज डेस्क (एजेंसी)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सिक्योरिटी गार्ड के 241 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की है. इस नोटिफिकेशन के तहत आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 फरवरी 2021 तय की गई है। इच्छुक उम्मीदवार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

RBI में सिक्योरिटी गार्ड के इन पदों पर उम्मदीवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के माध्यम किया जाएगा. इस वेकेंसी की खास बात यह है कि इसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 साल से अधिक और 25 साल से कम होनी चाहिए।

उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी 2021 के अनुसार की जाएगी. इसके लिए ऑनलाइन टेस्ट फरवरी या मार्च में हो सकते है।

ऐसे होगा सेलेक्शन

सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी मानसिक से ज्यादा शारीरिक क्रियाओं पर निर्भर करती है. इस वेकेंसी के तहत उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा देनी होगी. इसमें चुने जाने के बाद उन्हें फिजिकल टेस्ट देना होगा. बता दें कि यह फिजिकल टेस्ट केवल क्वालिफाई करना होगा. इसके नंबर फाइनल मेरिट रिजल्ट में नहीं जुड़ेंगे. बता दें कि फाइनल मेरिट लिस्ट ऑनलाइन लिखित परीक्षा के आधार पर तैयार की जाएगी।

लिखित परीक्षा में रीजनिंग, जनरल इंग्लिश और न्यूमेरिकल एबिलिटी से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे. आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर विजिट करें।

सैलरी

रिजर्व बैंक में सिक्योरिटी गार्ड की पोस्ट पर सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को बेसिक-पे हर महीने 10,940-23,700 मिलेगी. इसके अलावा महंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता, ट्रांसपोर्ट भत्ता, शिफ्ट भत्ता, वाशिंग भत्ता, आदि जोड़कर करीब 27,678 रूपए मासिक वेतन मिलेंगे।

इन पदों पर सेलेक्शन

इस वेकेंसी में कुल 241 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इनमें जनरल के लिए 113 पद, ओबीसी के लिए 45, ईडब्ल्यूएस के 18, एससी के 32 और एसटी के 33 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. बता दें कि यह वेकेंसी देश के 18 शहरों के लिए निकाली गई हैं।

Related Topics