Science

शोध / अदरक  में मौजूद है कैंसर रोधी गुण

शोध / अदरक में मौजूद है कैंसर रोधी गुण

सर्दियां आते है अदरक की चाय हर कोई पीना पसन्द करता है। ये चाय में स्वाद बढ़ाने के साथ ठंड जुकाम भी दूर करती है। लेकिन इसके अलावा और भी खासियत का अदरक की। एक शोध में में पता चला है की अदरक कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को रोकने में भी कारगर है। अदरक में कैंसर रोधी गुण मौजूद हैं, ये कैंसर कोशिकाओं को रोकने में कारगर है। ये खास तौर से महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर और गर्भाशय कैंसर से बचाने में असरकारक हैं। यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को ब्लॉक करता है और कैंसर को फैलने से रोकता है।  

इस शोध के परिणाम बताते हैं कि प्रतिदिन अपनी डाइट में किसी भी तरह से अदरक को शामिल कर हम कैंसर को जड़ से समाप्त कर सकते हैं। स्तन कैंसर के मामले में अदरक का सेवन ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है और कैंसर को जड़ से समाप्त कर सकते हैं। स्तन कैंसर के मामले में अदरक का सेवन ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है और कैंसर बनने की संभावनाओं को कम करता है।

शोधकतार्ओं के अनुसार अदरक में पाया जाने वाला कैंसर रोधी तत्व क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को भी पुन: संरक्षित करने में सक्षम रहा, वह भी कीमो से 10 हजार गुना बेहतर और मजबूत तरीके से। हालांकि कैंसर कोशि‍का पर किए गए इस शोध के बाद शोधकतार्ओं का मानना है कि, असल में मानव कोशिका पर यह कितना प्रभावकारी सिद्ध होगा यह देखने वाल बात होगी।  फिलहाल यह तो तय है, कि अदरक में कैंसर को खत्म करने और उससे बचने के बेहतरीन गुण मौजूद हैं।