Tech News

भारत में इस साल कई सारी इलेक्ट्रिक कारें हो सकती है लॉन्च, इसमें कई विदेशी कंपनियों की भी हैं कारें

भारत में इस साल कई सारी इलेक्ट्रिक कारें हो सकती है लॉन्च, इसमें कई विदेशी कंपनियों की भी हैं कारें

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारत में इस साल कई सारी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च किया जाने वाले है, जिनमें कई विदेशी कंपनियों की भी कारें हैं। इन कारों में कुछ देसी इलेक्ट्रिक कारें भी हैं, जिनका भारत में बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। दरअसल इन कारों को लेकर ग्राहक इतने उत्साहित इसलिए हैं, क्योंकि भारत में निर्माण होने की वजह से इसकी कीमत काफी कम हो सकती है। ऐसे में ग्राहकों की जेब पर बोझ नहीं पड़ेगा। आज हम आपको ऐसी ही कुछ देसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है।

Mahindra XUV300 Electric

Mahindra XUV300 का इलेक्ट्रिक वर्जन जल्द भारत में लॉन्च किया जा सकता है, जो एक बार फुल चार्ज करने के बाद ये इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज करने के बाद 200 किलोमीटर तक चलने में सक्षम होगी। जानकारी के अनुसार, इस कार में 380 वोल्ट की बैटरी दी जा सकती है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस कार की टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास होगी। कीमत की बात करें तो ये कार 15 से 20 लाख रुपये में लॉन्च की जा सकती है।

Tata Altroz EV

Tata Altroz EV को Auto Expo 2020 में पेश किया जा चुका है। Tata Altroz EV को महज 60 मिनट के समय में 0-80 फीसद तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, रेंज की बात की जाए तो टाटा की यह इलेक्ट्रिक कार 250-300 किमी की दूरी तय कर सकती है। ये कार काफी किफायती कीमत में लॉन्च की जा सकती है। इसमें ग्राहकों को हाईटेक फीचर्स भी देखने को मिलेंगे।

Mahindra eKUV100

Mahindra eKUV100 को 2020 में हुए ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च किया गया था। जानकारी के अनुसार, इसमें 15.9 किलोवाट का लिक्विड कूल मोटर दिया गया है जो 54Ps की पावर 120NM टॉर्क के साथ जेनरेट करता है। कंपनी के दावों पर नजर डालें तो फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे महज 50 मिनट का समय लगता है। दावे के अनुसार, एक बार फुल चार्जिंग में ये इलेक्ट्रिक एसयूवी 147 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगी। इस एसयूवी की कीमत 8 से 9 लाख रुपये तक हो सकती है।

Related Topics