Tech News

बिजली से चलेगी हीरो की यह स्प्लेंडर बाइक, जाने माइलेज और कीमत

बिजली से चलेगी हीरो की यह स्प्लेंडर बाइक, जाने माइलेज और कीमत

ठाणे (एजेंसी)। भारत में जब भी सबसे ज्यादा माइलेज  देने वाली बाइकों पर चर्चा होती है तो हीरो स्प्लेंडर का नाम सबसे पहले लिया जाता है. इस बाइक की कीमत और मेंटेनेंस कोस्ट इतनी कम है कि आम आदमी के बजट में आराम से फिट हो जाती है. लेकिन बीते कुछ हफ्तों से पेट्रोल के दाम इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि आम आदमी इसे चलाने से पहले भी कई बार सोच रहा है. इसलिए आज हम आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं.

बिजली से चलेगी स्प्लेंडर बाइक

मार्केट में Hero Splendor बाइक के लिए EV Conversion Kit लॉन्च कर दी गई है. जो लोग हीरो स्प्लेंडर खरीदने वाले हैं और पेट्रोल का खर्च बचाना चाहते हैं, उनके लिए अब विकल्प है कि वह अपनी फेवरेट बाइक में इलेक्ट्रिक किट लगाकर पैसे बचा सकते हैं. इस इलेक्ट्रिक किट के इस्तेमाल की RTO से मंजूरी भी मिल गई है. महाराष्ट्र के ठाणे में स्थित EV स्टार्टअप कंपनी GoGoA1 ने हाल ही में इसे लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 35,000 रुपये बताई जा रही है.

सिंगल चार्ज में कितना चलेगी?

हालांकि मूल रकम के साथ आपको 6300 रुपये GST के देने होंगे और आपको बैटरी कॉस्ट भी अलग से देनी होगी. कुल मिलाकर ईवी कनवर्जन किट और बैटरी का खर्च 95,000 रुपये हो जाएगा. इसके बाद हीरो स्प्लेंडर आप कितने में खरीदते हैं, वो अलग. ऐसे में हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक की कीमत इलेक्ट्रिक किट के साथ अच्छी खासी पड़ जाएगी. लेकिन ये वन टाइम इन्वेस्टमेंट की तरह होगी. इसके किट के साथ 3 साल की वॉरंटी दी जा रही है. Rushlane के मुताबिक, GoGoA1 का दावा है कि इसे सिंगल चार्ज में 151 किलोमीटर तक चला सकते हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल की बंपर बिक्री

आपको बता दें कि फिलहाल भारत में पॉपुलर कंपनियों ने वैसी इलेक्ट्रिक बाइक्स लॉन्च नहीं की है, जिसके फॉसिल फ्यूल वेरिएंट की बंपर बिक्री हो रही हो. ऐसे में लोगों के सामने स्टार्ट अब कंपनी GoGoA1 ने विकल्प रखा है, जो कि खासा खर्चीला है. आने वाले समय में हीरो, बजाज और यामाहा, होंडा समेत कई टू-व्हीलर कंपनियां इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करेगी. फिलहाल भारत में Revolt Electric Bikes के साथ ही अन्य छोटी-बड़ी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर की बंपर बिक्री हो रही है. कुछ समय पहले गोआ की एक स्टार्टअप कंपनी ने भी पुराने स्कूटर को इलेक्ट्रिक में बदलने की पहल शुरू की है.

Related Topics