Tech News

ये टेलिकॉम कम्पनी जल्द दे सकती है यूजर्स को तोहफा, भारत में पहले होगी 6जी की एंट्री

ये टेलिकॉम कम्पनी जल्द दे सकती है यूजर्स को तोहफा, भारत में पहले होगी 6जी की एंट्री

नई दिल्ली (एजेंसी)। केंद्र सरकार ने नेटवर्क और इन्टरनेट सुविधा को बेहतर करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। डिजिटल युग को ध्यान में रखकर सरकार 6 जी नेटवर्क को लांच करने की तैयारी कर रही है। दूरसंचार विभाग ने इसकी जिम्मेदारी सरकारी टेलीकॉम रिसर्च कंपनी सी-डॉट को दी है। जानकारी के अनुसार विभाग ने सी-डॉट से 6जी नेटवर्क से संबंधित सभी तकनीकी संभावनाओं पर विचार करने के लिए कहा गया है।

तकनीकी संभावनाओं पर विचार करने के लिए कहा

डिजिटलाइजेशन को लेकर आक्रामक रुख अपनाने वाली केंद्र सरकार ने मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट की सुविधा को और बेहतर करने के लिए 6जी नेटवर्क के ट्रायल की तैयारी शुरू कर दी है। दूरसंचार विभाग ने इसकी जिम्मेदारी सरकारी टेलीकॉम रिसर्च कंपनी सी-डॉट को दी है। जानकारी के अनुसार विभाग ने सी-डॉट से 6जी नेटवर्क से संबंधित सभी तकनीकी संभावनाओं पर विचार करने के लिए कहा गया है।

सैमसंग, एलजी और हुवावे जैसी कम्पनी 6जी पर कर रही काम

सैमसंग, एलजी और हुवावे जैसी दुनियाभर की स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां पहले ही 6जी तकनीक पर काम शुरू कर रही हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार 6जी तकनीक में इंटरनेट की स्पीड 5जी के मुकाबले 50 गुना तक तेज हो सकती है। एक अनुमान के अनुसार दुनिया में 6जी तकनीक के बाजार में 2028-30 तक आने की संभावना है। भारत में फिलहाल 5जी नेटवर्क पर ट्रायल चल रहा है और इसकी लॉन्चिंग अभी बाकी है।

इस वजह से 6जी लांच करेगी सरकार

भारत में मोबाइल उपभोक्ताओं के बीच अभी 4जी तकनीकी आम चलन में है। 5जी के ट्रायल चल रहे हैं और अभी इसे बाजार में आने में कुछ समय लगना है। ऐसे में सवाल यह है कि जब 5जी आ नहीं पाया है तो 6जी के ट्रायल शुरू करने का क्या मतलब है। दरअसल, सरकार ने यह फैसला इसलिए किया है ताकि 6 जी के मामले में भारत, अन्य देशों की कंपनियों से पिछड़ न जाए। इसीलिए इस काम में देरी नहीं की जा सकती है।

Related Topics