Tech News

मोबाइल रिचार्ज कराना अब फिर से हुआ महंगा, एयरटेल ने अपनी प्रीपेड प्लान्स में किया इजाफा

मोबाइल रिचार्ज कराना अब फिर से हुआ महंगा, एयरटेल ने अपनी प्रीपेड प्लान्स में किया इजाफा

न्युज डेस्क (एजेंसी)। मोबाइल रिचार्ज कराना अब फिर से महंगा होने वाला है। अब आपकी उन्ही पुरानी सेवा पाने के लिए पहले से 20-25 प्रतिशत ज्यादा पैसे देने होंगे। ऐसा इसलिए क्यूंकि भारती एयरटेल ने अपने प्रीपेड प्लान्स की दरों में बदलाव का ऐलान किया है। कंपनी ने प्रीपेड प्लान्स पर टैरिफ दरों में 20 से 25 फीसदी का इजाफा किया है। नए प्लान्स 26 नवंबर से शुरू होने की बात कही गयी है। एयरटेल ने एक बयान में कहा है कि “भारती एयरटेल ने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि प्रति यूजर औसत राजस्व (एआरपीयू) 200 रुपये और अंततः 300 रुपये होना चाहिए, ताकि कंपनी को उचित रिटर्न मिल सके, वित्तीय रूप से यह एक स्वस्थ बिजनेस मॉडल की जरूरत है.”

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने बीते अगस्त में ही अपने टैरिफ प्लान्स के रेट बढ़ाने के संकेत दे दिए थे। तब उन्होंने कहा था, “दूरसंचार उद्योग के लिए टैरिफ वृद्धि ही एकमात्र रास्ता है। हमने सीमित तरीके से अपना काम किया है, अब धैर्य खत्म हो गया है। हम हर समय (दूसरों से) अलग नहीं हो सकते। ` कंपनी ने आगे कहा है कि उसके इस फैसले से एयरटेल टेलिकॉम के बुनियादी ढांचे में पर्याप्त निवेश हो सकेगा और कंपनी को 5जी स्पेक्ट्रम को रोल आउट करने में मदद मिलेगी।

अब एयरटेल के 28 दिन वाले प्रीपेड प्लान की कीमत 99 रुपये से शुरू होगी। यानी इस प्लान की कीमत 25 प्रतिशत बढ़ गई है। 28 दिनों तक 2 जीबी डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग वाले 149 रुपये के प्रीपेड प्लान के लिए अब ग्राहकों को 179 रुपये चुकाने होंगे. इस प्लान में 20 प्रतिशत कि बढ़ोतरी की गयी है।

एयरटेल के पॉपुलर 598 रुपये प्लान जिसमे 84 दिन की वैलिडिटी मिलती है और डेली यूजर्स को 1.5 जीबी डेटा दिया जाता है इस प्लान के लिए अब यूजर को 719 रुपये खर्च करने होंगे। डेटा टॉपअप और दूसरे प्लान्स के टैरिफ में भी 20% की बढ़ोतरी की गयी है।

एयरटेल के टैरिफ ऐलान के बाद अब आगे अन्य टेलीकॉम कंपनी जैसे रीलायन्स जिओ , वोडाफो भी अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमतों में इजाफा करने कर सकते है।

Related Topics