Tech News

WatsAap : डिलीट हुए मैसेज को को कैसे देखे, जानिए देखने का भी है तरीका

WatsAap : डिलीट हुए मैसेज को को कैसे देखे, जानिए देखने का भी है तरीका

टेक न्यज़। व्हाट्सप्प  दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है।व्हाट्सऐप साल 2017 में अपने यूज़र्स के लिए डिलीट फीचर लेकर आया था, इस फीचर में यूज़र अपने ही भेजे मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करके न केवल मैसेज बल्कि फोटो और वीडियो को भी व्हाट्सऐप से हमेशा के लिए डिलीट किया जा सकता है। जिसका मतलब है, डिलीट हुए मैसेज को कोई नहीं देख सकता, आप भी नहीं। हालांकि, डिलीट हुए मैसेज को देखा भी जा सकता है। जी हां, इसके कई तरीके मौजूद हैं।अगर आप इस तरीके के इस्तेमाल की योजना बना रहे हैं, तो यह ध्यान रखें कि ऐसे व्हाट्सऐप फीचर, जो अधिकारिक रूप से ऐप को सपोर्ट नहीं करते उनके एक्सेस लिए कीमत चुकानी पड़ती है। इस मामले में हम जो तरीका आपको बताने जा रहे हैं, हो सकता है कि उससे आपकी निजी जानकारी जैसे फोन की नोटिफिकेशन, जिसमें ओटीपी और बैंक डिटेल्स भी शामिल है किसी थर्ड पार्टी ऐप के हाथ लग जाएं। आपका डेटा प्राइवेट रहेगा, हम इसकी गारंटी नहीं दे सकते। इस तरीके का इस्तेमाल ज्यादा जरूरत पड़ने पर अपने ही रिस्क पर करें।

जब भी कोई व्हाट्सऐप मैसेज डिलीट किया जाता है, तो यह संदेश छोड़कर जाता है 'This message was deleted'। अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है, तो इन स्टेप्स को फॉलो करके देखें डिलीट हुआ मैसेज।

1.सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से WhatsRemoved+ डाउनलोड करके इंस्टॉल करें।

2.इंस्टॉल करने के बाद ऐप को 'ओपन' करें। इसके बाद ऐप को मांगे पर्मिशन देकर इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया पूरी करें।

3.इजाज़त देने के बाद ऐप पर वापस जाएं। यहां आपसे उस ऐप को चुनने कहा जाएगा जिसकी नोटिफिकेशन और डिलीट चेंजेस आप स्टोर करके रखना चाहते हैं।

4.इस लिस्ट में आपको व्हाट्सऐप चुनना होगा।

5.अगली स्क्रीन में 'YES' पर टैप करें।  फाइल सेव करने के लिए 'Allow' पर टैप करें। अब यह ऐप इस्तेमाल के लिए तैयार है।

6.अब जो भी व्हाट्सऐप नोटिफिकेशन आपके पास आएंगी, जिसमें डिलीट मैसेज भी शामिल हैं... वो सब WhatsRemoved+ ऐप में मौजूद होंगी।

IOS के लिए कोई ऐसा ऐप नहीं मौजूद है। यह प्राइवेसी के लिहाज से बहुत अच्छी बात है। लेकिन अगर आप डिलीट किए हुए मैसेज देखना चाहते हैं, तो यह सही नहीं है।

हमारा सामना गूगल प्ले स्टोर में कई ऐसे ऐप्स से हुआ जो कुछ ऐसा ही करने का दावा कर रहे थे। लेकिन कोई भी ऐप व्हाट्सरीमूव्ड+ से बेहतर नहीं था। यह ऐप अच्छा काम करता है, लेकिन इसमें मौजूद कई विज्ञापन आपको परेशान कर सकते हैं। हालांकि, इन विज्ञापन को आप हटा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको  कुछ रुपये की वन-टाइम फीस देनी पड़ेगी।