Chhattisgarh

मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजना में शामिल होंगे सीएम बघेल, रायपुर के इन्डोर स्टेडियम में परिणय सूत्र में बंधेंगे 240 जोड़े

मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजना में शामिल होंगे सीएम बघेल, रायपुर के इन्डोर स्टेडियम में परिणय सूत्र में बंधेंगे 240 जोड़े

रायपुर। मुख्यमंत्री राजधानी रायपुर के सरदार बलवीर सिंह जुनेजा इन्डोर स्टेडियम में आयेजित मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह कार्यक्रम में शमिल होंगे। महिला एंव बाल विकास विभाग के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में 240 जोड़े परिणय सूत्र में बंधेगे, जिसमें 3 ईसाई और 1 मुस्लिम जोड़ा भी शामिल है।

उल्लेखनीय है कि 27 फरवरी को सुबह 11 बजे प्रदेश के 22 जिलों में एक साथ सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा जा रहा है। इनमें करीब एक साथ 3 हजार 300 जोड़ियां विवाह बंधन में बंधेंगे। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विघानसभा अघ्यक्ष चरणदास महंत, सहित मंत्रीमंडल के सदस्य, सांसद, विधायकगण, महापौर और कई जनप्रतिनिधि, राज्य शासन के वरिष्ठ अधिकारी, रायपुर के बूढ़ा तालाब के समीप इंडोर स्टेडियम परिसर में आयोजित इस विवाह कार्यक्रम में शामिल होंगे। अन्य जिलों में दाम्पत्य जीवन में बंधने वाले वर-वधुओं को मुख्यमंत्री डिजीटल माध्यम से आर्शीवाद भी देंगे।

राज्य सरकार द्वारा निम्न आय वर्ग परिवार के बेटियों की शादी की चिंता दूर करने और शादियों में होने वाले फिजूलखर्ची को सामूहिक विवाह के माध्यम से कम करने के उद्देश्य मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह के तहत विवाह का पूरा खर्च किया जाता है। उल्लेखनीय है कि बेटियों के विवाह में किसी प्रकार की कमी न हो इसे देखते हुए राज्य सरकार नेयोजना के तहत राशि 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार की है। इसके तहत वर-वधुओं को सुहाग सहित श्रृंगार और नए जीवन के लिए घरेलु उपयोग की विविध सामग्री प्रदाय की जाएगी।

Related Topics