Chhattisgarh

 कॉलेज में केवल डिग्री नहीं, चरित्र का भी होता है निर्माण : उमेश पटेल

कॉलेज में केवल डिग्री नहीं, चरित्र का भी होता है निर्माण : उमेश पटेल

रायपुर. हर महाविद्यालय में हेल्प डेस्क हो ताकि विद्यार्थी को किसी भी तरह की दिक्कत होने पर उनकी मदद किया जा सके। हेल्प डेस्क के काउंसलर सीधे यूनिवर्सिटी से संपर्क कर विद्यार्थियों की समस्या का निराकरण कर सकेंगे। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कार्ययोजना तैयार की जा रही है। यह बात उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री  उमेश पटेल ने भिलाई इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी में आयोजित गौरव समारोह को संबोधित करते हुए कही। श्री पटेल ने कहा कि कालेज में पढ़ने के दौरान यह बात महसूस होती थी कि यदि कालेज में हेल्प डेस्क हो तो विद्यार्थी की बहुत सी परेशानी हल हो सकती है। कई बार छोटी-छोटी परेशानियों के लिए यूनिवर्सिटी जाना होता है और विद्यार्थियों का पूरा दिन खराब हो जाता है। इस अवसर पर श्री पटेल ने कहा कालेज में केवल डिग्री नहीं मिलती, यहां चरित्र निर्माण होता है और ये आपके जीवन भर की पूंजी होती है। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री  उमेश पटेल और बिलासपुर विधायक  शैलेष पाण्डेय को विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

कॉलेज की यादें ताजा हो गई
 श्री पटेल ने कहा कि रायपुर से जब मैं कार्यक्रम के लिए निकला तो एक घंटे के सफर के दौरान पुरानी स्मृतियां ताजी हो गई। यह फ्लैशबैक जैसा था, मुझे बहुत अच्छा लगा जब मैं यहां आपके बीच पहुंचा और आप सभी के बीच आकर ऐसा लगा कि मेरे कालेज जीवन की वापसी हो गई है। मेरे दोस्त अब यहां नहीं है इनमें से अधिकांश विदेशों में सैटल हो गए हैं लेकिन गुरूजनों से मिलकर और उनका आशीर्वाद पाकर बहुत अच्छा लगा। श्री पटेल ने कालेज से जुड़ी स्मृतियों को याद किया।

श्री पटेल ने कहा कि कालेज आपके अंदर छिपी क्षमता को उभारता है और आपको जिंदगी की दिशा देता है। जितना ज्यादा आप समर्पण के साथ पढ़ाई करेंगे, उतनी ज्यादा तरक्की आप जीवन में करेंगे। इस अवसर पर बिलासपुर विधायक श्री शैलेष पांडे ने कहा कि आज मैं जो भी हूँ, बीआईटी की बदौलत हूँ। उन्होंने कालेज से जुड़ी हुई स्मृतियां साझा की और बताया कि किस तरह कालेज के वर्ष उनकी आगे की जिंदगी को तय करने की दिशा में बहुत सहयोगी हुए।

इस अवसर पर बीआईटी प्रबंधन से आईपी मिश्रा,  विजय गुप्ता एवं प्राचार्य श्री अरूण अरोरा ने भी अपने व्याख्यान दिए और कहा कि ये संस्था के लिए गौरव की बात है कि उनके छात्र सार्वजनिक जीवन में इतनी बड़ी ऊंचाई पर पहुंचे हैं और राष्ट्र सेवा का अहम कार्य कर रहे हैं। 

Related Topics