Top News

व्हाट्सएप के करोड़ों यूजर्स के डाटा को हैकर्स ने की चोरी

व्हाट्सएप के करोड़ों यूजर्स के डाटा को हैकर्स ने की चोरी

नई दिल्ली (एजेंसी)। इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के करोड़ों यूजर्स के डाटा को हैकर्स ने चुरा लिया है। बताया जा रहा है कि भारत, अमेरिका, सऊदी अरब और मिस्र सहित 84 देशों के यूजर्स के डाटा को हैक करके ऑनलाइन बेचा जा रहा है। दुनियाभर के करीब 48.7 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स का डाटा हैक किया गया है। हैक हुए डाटा में 84 देशों के व्हाट्सएप यूजर्स का मोबाइल नंबर भी शामिल है, जिनमें 61.62 लाख फोन नंबर भारतीयों के हैं। बता दें कि इससे पहले पिछली साल फेसबुक के 50 करोड़ से अधिक यूजर्स का डाटा भी चोरी हुआ था।

रिपोर्ट के अनुसार एक हैकिंग कम्युनिटी फोरम पर विज्ञापन देकर 48.7 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स के मोबाइल नंबर्स की बिक्री का दावा किया गया है। बताया जा रहा है कि यह 2022 का हालिया डाटा है। बता दें कि इस तरह के डाटा का इस्तेमाल अधिकतर फिशिंग अटैक्स में किया जाता है। साथ ही इन नंबरों का इस्तेमाल मार्केटिंग में भी हो सकता है। खासतौर पर वित्तीय सेवाएं दे रही कंपनियां इनका उपयोग अपने उत्पाद बेचने के लिए यूजर्स को कॉल या मैसेज भेजने में कर सकती हैं। हालांकि, सबसे बड़ा खतरा फिशिंग व फ्रॉड का है।

दुनियाभर के यूजर्स का डाटा हुआ हैक 

दुनियाभर के करीब 84 देशों के यूजर्स का डाटा हैक हुआ है। 84 देशों में से सर्वाधिक 4.48 करोड़ यूजर्स का डाटा मिस्र का है। इसके बाद इटली के 3.56 करोड़, अमेरिका के 3.23 करोड़, सऊदी अरब के 2.88 करोड़ व फ्रांस के 1.98 करोड़ यूजर्स का डाटा शामिल है। हैक हुए यूजर्स की सूची में भारत 25वें नंबर पर है।
फेसबुक के 50 करोड़ यूजर्स का डाटा हुआ था हैक

 व्हाट्सएप से पहले पिछली साल फेसबुक के 50 करोड़ से अधिक यूजर्स का डाटा भी चोरी हुआ था। जिसके बाद हैकर्स ने यूजर्स की इस जानकारी को मुफ्त देने की पेशकश की थी। हैक हुए डाटा में यूजर्स के फोन नंबर और अन्य डिटेल्स भी शामिल थी।

Related Topics