Top News

देश में कोरोना के बढ़ते मामले ने फिर बढ़ाई चिंता, 114 दिन बाद नये मामलों का आंकड़ा 500 के पार

देश में कोरोना के बढ़ते मामले ने फिर बढ़ाई चिंता, 114 दिन बाद नये मामलों का आंकड़ा 500 के पार

Date : 13-Mar-2023

नई दिल्ली (एजेंसी)। देश में कोरोना के बढ़ते मामले एक बार फिर चिंता बढ़ाने लगे हैं। शनिवार को 114 दिनों बाद एक बार फिर नए मामलों का आंकड़ा 500 के पार चला गया। वहीं बीते सप्ताह के आंकड़ों की बात करें तो डबलिंग रेट 11 दिन हो गया है। राहत की बात यह है कि कुल संख्या की बात करें तो यह अब भी कम है और कोरोना की वजह से मौत के आंकड़ों में कोई वृद्धि नहीं हुई है। शनिवार को भारत में कुल 524 कोरोना के नए केस मिले थे जो कि बीते साल 18 नवंबर के बाद सबसे ज्यादा हैं।

बीते सात दिनों में देश में कुल 2671 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। अगर इससे पहले वाले सप्ताह की बात करें तो कोरोना के मामलों में 50 फीसदी का उछाल आया है। उस सप्ताह कुल 1802 मामले सामने आए थे। बता दें कि पिछले चार सप्ताह से कोरोना के मामलों में कुछ ना कुछ बढ़ोतरी हो रही है। बीते साल जून-जुलाई में कोरोना में उछाल के बाद यह ट्रेंड देखने को मिल रहा है।

महाराष्ट्र, केरल में तेजी से बढ़े केस

महाराष्ट्र और दक्षिणी राज्यों में ज्यादा केस मिल रहे हैं। बीते सात दिनों में कर्नाटक में 584, केरल में 520 और महाराष्ट्र में 512 नए मामले मिले। बता दें कि ये वे प्रदेश हैं जो कि कोरोना की लहरों में सबसे ज्यादा प्रभावित होते रहे हैं। केरल में सबसे पहले कोरोना ने कोहराम मचाया था। वहीं महाराष्ट्र में पहली और दूसरी लहर में बड़ी संख्या में मामले भी आए थे और लोगों की मौत भी हुई थी।

जिन राज्यों में बीते सप्ताह 100 से ज्यादा केस मिले हैं उनमें संक्रमण में नंबर 1 पर गुजरात है। यहां एक सप्ताह पहले ही 48 केस सामने आए थे। लेकिन बीते सप्ताह यह चार गुना बढ़कर 190 हो गए। वहीं महाराष्ट्र में 86 फीसदी केस बढ़े हैं। तमिलनाडु में 67 और तेलंगाना में 63 फीसदी मामले बढ़ने की रिपोर्ट है। कई अन्य प्रदेशों में भी कोरोना बढ़ा है लेकिन सप्ताहिक मामले 100 से कम ही हैं। राजधानी दिल्ली की बात करें तो बीते सप्ताह 97 नए मामले दर्ज किए गए।

Related Topics