Top News

 रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी :  कार्ड से कर सकेंगे भुगतान

रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी : कार्ड से कर सकेंगे भुगतान

 नई दिल्ली (एजेंसी )। रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी है क्युकी क्योकि अब रेल यात्री ट्रेनों में खाने-पीने की चीजों के भुगतान कार्ड से कर सकेंगे।   खानपान शुल्क और बोर्ड ट्रेनों में उपलब्ध मेन्यू में अधिक पारदर्शिता की दिशा में कदम बढ़ाते हुए आईआरसीटीसी ने ट्रेनों में पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) हैंडहेल्ड मशीनों के माध्यम से ऑन-बोर्ड रनिंग ट्रेनों की शुरुआत की है। अब यात्री खाने-पीने के चीजों की खरीद का भुगतान इन पीओएस मशीनों से कर पाएंगे और उनको मौके पर ही बिल भी मिल सकेगा।

गौरतलब है कि ट्रेनों में यात्रियों की ओर से विक्रेताओं द्वारा ओवरचार्जिंग की शिकायतें मिल रही थीं। इन शिकायतों पर आईआरसीटीसी ने महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए इस पीओएस मशीन के इस्तेमाल का फैसला किया है। आईआरसीटीसी का मानना है कि इससे ओवरचार्जिंग की शिकायतों में काफी कमी आएगी।


खाद्य वस्तुओं के प्रत्येक लेनदेन की बिलिंग के लिए मेल/एक्सप्रेस ट्रेन की हर रैक में कम से कम 8 पीओएस मशीनें होंगी। इसके जरिए ही इन ट्रेनों में खान-पान के चीजों को बेचा जाएगा और यात्रियों को तुरंत बिल दिया जाएगा। वर्तमान में 2191 पीओएस मशीनों को पेंट्री कार वाली गाड़ियों में उपलब्ध कराया गया है। हर गाड़ियों के लिए पीओएस मशीनों की संख्या बढ़ाने की योजना बनाई जा रही है।

पीओएस मशीनों की उपलब्धता और काम को सुनिश्चित करने के लिए सभी मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों में 15 जनवरी से 26 जनवरी तक विशेष निरीक्षण अभियान भी चलाया जा रहा है। इस निरीक्षण के दौरान यह सुनिश्चित किया जाएगा कि खाद्य पदार्थों की खरीद के मामले में सभी यात्रियों को उचित बिल जारी किया जाए। अगर कोई कमी मिलती है तो संबंधित कैटर्स पर कार्रवाई की जाएगी।

Related Topics