National

देश में वैक्सीनेशन का अगला चरण योग दिवस हो रहा शुरू, 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को मुफ्त दी जाएगी वैक्सीन

देश में वैक्सीनेशन का अगला चरण योग दिवस हो रहा शुरू, 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को मुफ्त दी जाएगी वैक्सीन

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारत में वैक्सीनेशन का अगला चरण योग दिवस पर यानी 21 जून से शुरू हो रहा है। सोमवार से शुरू हो रहे इस चरण में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सात जून को देश को संबोधित करते हुए की थी।

वैक्सीन लेने के लिए लोगों को अब को-विन ऐप (Cowin.gov.in) पर पहले से रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य नहीं होगा। अब सभी सरकारी और निजी वैक्सीनेशन सेंटर पर ऑनसाइट ही पंजीकरण की सुविधा लोगों को मिलेगी। इससे लोगों को स्लॉट बुक करने से निजात मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा था कि भारत सरकार वैक्सीन निर्माताओं से कुल उत्पादन का 75 फीसदी वैक्सीन खरीदेगी और राज्यों को मुफ्त मुहैया कराएगी। हालांकि, निजी अस्पतालों द्वारा 25 फीसदी वैक्सीन की सीधी खरीद की व्यवस्था जारी रहेगी। साथ ही राज्य सरकारों को निगरानी करनी है कि निजी अस्पतालों में वैक्सीन की निर्धारित कीमत पर मात्र 150 रुपये ही सर्विस चार्ज लिये जाए।

भारत में वैक्सीनेशन अभियान 16 जनवरी से शुरू हुआ था। पहले वैक्सीन निर्माताओं से 100 फीसदी वैक्सीन की खरीद कर राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को दी गई। ये वैक्सीन फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को दी गई। उसके बाद 60 वर्ष से ऊपर के लोगों और गंभीर बीमारी से पीड़ित 45 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन दी गई।

केंद्र सरकार ने नीतियों में परिवर्तन कर अब 18 साल की आयु से ऊपर के लोगों को वैक्सीन देने की घोषणा की। हालांकि, वैक्सीन लेने के लिए पहले से को-विन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य था। साथ ही स्लॉट बुकिंग के समय पर उपस्थित होना पड़ता था। अब 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी। मालूम हो कि देश में अभी तक कुल 27.66 करोड़ लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है।

Related Topics