National

क्या आप भी पैन और आधार कार्ड धारक हैं, तो हो जाएं सावधान, इन बातों का रखे ध्यान

क्या आप भी पैन और आधार कार्ड धारक हैं, तो हो जाएं सावधान, इन बातों का रखे ध्यान

नई दिल्ली (एजेंसी)। इंटरनेट के आने से लोगों को कई क्षेत्र में ढेर सारी सुविधाएं मिली हैं। नेट के माध्यम से लोग घर बैठे कई सारे काम को निपटा लेते हैं। लेेकिन इस बात को भी नकारा नही जा सकता कि इटरनेट के कारण ही ढेर सारी सायबर अपराध बढ़े हैं । हैकर्स लोगो के बैंक खाता से लेकर पैन कार्ड के सारे डेटा आसानी से चुरा ले रहे हैं। ऑनलाइन के दौर में फ्रॉड से जुड़ी घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है। व्यक्ति की जरूरी डिटेल्स को हासिल कर उसका गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। बीते कुछ सालों में पैन कार्ड और आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी को चोरी करके उसका गलत इस्तेमाल किये जाने की घटनाओं में वृद्धि देखने को मिली हैै। यदि आप भी पैन और आधार कार्ड धारक हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए।

पैन कार्ड

ऐसी कई घटनाएं सामने निकलकर आ रही हैं, जिनमें व्यक्ति के पैन कार्ड से जुड़ी जानकारी को चोरी करके लोन या मोबाइल फोन्स को फाइनेंस करवाया जा रहा है।भारत में बड़े पैमाने पर व्यक्ति के पैन और आधार कार्ड को चोरी करके ये फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस फर्जीवाड़े से बच सकते हैं।

किसी भी अनजान व्यक्ति को जानकारी ना दे

इस बात का खास ध्यान रखें कि आप अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी किसी अनजान व्यक्ति को ना दें। इसके अलावा अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट से जुड़ी जानकारी किसी भी अपरिचित इंसान को देने से बचें। फोटोकॉपी करवाने के बाद स्टोर से अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स को वापस लाना मत भूलिए। कई मर्तबा हम अपने पैन या आधार कार्ड को फोटो कॉपी स्टोरी पर भूल जाते हैं। ऐसे में उनका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह गलती कभी ना करें

अपने पैन कार्ड, आधार कार्ड वा अन्य जरूरी दस्तावेजों को किसी भी इंसान को ना दें, उसको गलत ढंग से प्रयोग में लाया जा सकता है। अगर आपके सिबिल से जुड़े आंकड़ों में गलत एंट्री हुई है, तो तुरंत उसकी सूचना अपने बैंक या नजदीकी पुलिस स्टेशन में दें। इसके अलावा आपको समय समय पर अपना सिबिल स्कोर भी चेक करते रहना चाहिए। आज के दौर में हर एक कदम पर सतर्क रहना जरूरी है। नहीं तो कब क्या हो जाए कुछ पता नहीं है।

Related Topics