National

 निर्वाचन आयोग ने की घोषणा, पंजाब में अब मतदान 20 फरवरी को

निर्वाचन आयोग ने की घोषणा, पंजाब में अब मतदान 20 फरवरी को

नई दिल्ली (एजेंसी)। निर्वाचन आयोग ने उपलब्ध कराए गए सभी तथ्यों पर विचार करने के बाद 8 जनवरी को पंजाब राज्य की विधानसभा के लिए वर्ष 2022 में होने वाले आम चुनावों की घोषणा की है, जिसके तहत चुनाव की अधिसूचना 21 जनवरी को जारी की जानी है और मतदान 14 फरवरी को होना था।

आयोग को राज्य सरकार, राजनीतिक दलों और अन्य संगठनों की ओर से कई अनुरोध – पत्र प्राप्त हुए हैं, जिसमें 16 फरवरी को मनाए जाने वाले गुरु रविदास जयंती समारोह में भाग लेने के लिए पंजाब से बड़ी संख्या में भक्तों की वाराणसी आवाजाही के संबंध में ध्यान आकर्षित किया गया है। उनलोगों द्वारा इस तथ्य की ओर भी ध्यान दिलाया गया है कि समारोह के दिन से लगभग एक सप्ताह पहले बड़ी संख्या में भक्त वाराणसी की ओर रवाना होना शुरू कर देते हैं और मतदान का दिन 14 फरवरी को रखे जाने से बड़ी संख्या में मतदाता मतदान से वंचित रह जाएंगे। इस स्थिति को देखते हुए उन्होंने मतदान की तिथि को बदलकर 16 फरवरी के कुछ दिनों बाद रखने का अनुरोध किया है। आयोग ने इस संबंध में राज्य सरकार और पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी से भी जानकारी ली है।

इन अनुरोध – पत्रों, राज्य सरकार और मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा दी गई जानकारियों, पूर्व के निर्णयों और इस विषयसे संबंधित विभिन्न पहलुओं और परिस्थितियों की वजह से सामने आए इन नए तथ्यों पर विचार करने के बाद, अब आयोग ने पंजाब की विधानसभा के आम चुनावों को निम्नलिखित तरीके से पुनर्निर्धारित करने का निर्णय लिया है:

अधिसूचना जारी करने की तिथि: 25 जनवरी (मंगलवार)
नामांकन की अंतिम तिथि: 1 फरवरी (मंगलवार)
नामांकन की जांच की तिथि: 2 फरवरी (बुधवार)
नामांकन वापस लेने की तिथि: 4 फरवरी (शुक्रवार)
मतदान की तिथि : 20 फरवरी (रविवार)
मतगणना 10 मार्च (गुरुवार) को होगी।

Related Topics