National

75 साल के इतिहास में पहली बार 30 मिनट देरी से शुरू होगी गणतंत्र दिवस परेड, पढे पूरी खबर

75 साल के इतिहास में पहली बार 30 मिनट देरी से शुरू होगी गणतंत्र दिवस परेड, पढे पूरी खबर

नई दिल्ली (एजेंसी)। गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बार लालकिला 22 से 26 जनवरी तक पांच दिन के लिए बंद रहेगा। इस दौरान आम लोगों का प्रवेश वर्जित रहेगा। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए भारी पुलिस बल की तैनाती रहेगी।

बता दे कि राष्ट्रीय राजधानी की सुरक्षा और हाल में पंजाब में पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा चूक को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस अधिक सतर्कता बरतेगी। वही इस बार से गणतंत्र दिवस समारोह स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस की जयंती 23 जनवरी से ही शुरू हो जाएगा।

नहीं जाऊंगा बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में, इनके साथ अन्याय नहीं होना चाहिए ….जानिए कौन

इतिहास में पहली बार 30 मिनट देरी से शुरू होगी गणतंत्र दिवस परेड

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि हर साल गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10 बजे शुरू होती थी, लेकिन इस साल यह 10.30 बजे शुरू होगी। ऐसा 75 साल में पहली बार होगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल की वजह से देरी होगी। अधिकारी के अनुसार परेड शुरू होने से पहले, जम्मू-कश्मीर में शहीद सुरक्षा कर्मियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। साथ ही झांकियां लाल किले तक जाएंगी और सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए वहां खड़ी की जाएंगी, लेकिन मार्चिंग दस्ते नेशनल स्टेडियम में रुकें। COVID-19 प्रोटोकॉल के कारण, गणतंत्र दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शामिल कलाकारों को किसी से मिलने की अनुमति नहीं है. उन्होंने कहा कि समारोह पिछले साल की तरह 90 मिनट का होगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे और फिर मार्च पास्ट होगा।

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना जरूरी

इस बार गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में 15 साल से छोटे बच्चे या स्कूली बच्चों को आने की अनुमति नहीं है। वही कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए लोगों को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य होगा।

Related Topics