National

विश्वास को निरंतर बनाए रखना हमारा दायित्व : पीएम मोदी

विश्वास को निरंतर बनाए रखना हमारा दायित्व : पीएम मोदी

नई दिल्ली (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि हमारे देश के नागरिकों ने लंबे समय से शहरों के विकास को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर जो अपना विश्वास बनाए रखा है। उसे निरंतर बनाए रखना उसे बढ़ाना हम सभी का दायित्व है।

श्री मोदी ने गांधीनगर में आयोजित भाजपा के राष्ट्रीय महापौर सम्मेलन को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि अपने आप में सामान्य नागरिक का संबंध अगर सरकार नाम की किसी व्यवस्था से सबसे पहले आता है तो पंचायत से आता है नगर पंचायत से आता है नगरपालिका से आता है महानगरपालिका से आता है। सामान्य मानवी का जीवन का रोजमर्रा का संबंध आपही के लोगों के जिम्मे है। इसलिए इस प्रकार के विचार-विमर्श का महत्व बहुत बढ़ जाता है। हमारे देश के नागरिकों ने शहरों के विकास को लेकर लंबे समय से भाजपा पर जो अपना विश्वास बनाए रखा है। उसे निरंतर बनाए रखना उसे बढ़ाना हम सभी का दायित्व है।

प्रधानमंत्री ने जनसंघ के जमाने की बातें करते हुए कहा कि कर्नाटक में उडुपी नगर पालिका जनसंघ के लोगों को वहां के लोग हमेशा काम करने का अवसर देते थे। जब स्पर्धाएं होती थीं उडुपी हमेशा देश में अव्वल नंबर पर रहता था। मैं यह जनसंघ के कालखंड की बात कर रहा हूं। तब से लेकर अबतक सामान्य मानवी के मन में एक विश्वास पैदा हुआ है कि अगर ये व्यवस्थाएं भाजपा के कार्यकर्ताओं के हाथ आती हैं तो वो जी जान से जो भी संसाधन हो उसको ले करके लोगों के जीवन में कठिनाइयां दूर हों सुविधाएं उपलब्ध हों और विकास से जीवन आसान बने।

उन्होंने कहा कि अहमदाबाद शहर की बहुत बड़ी प्रासंगिकता है। सरदार बल्लभभाई पटेल कभी अहमदाबाद म्युनिसिपालिटी में चुने हुए सदस्य हुआ करते थे उन्होंने मेयर के रूप में भी नेतृत्व किया था। यहीं से उनकी जो शुरुआत हुई वह देश के उप प्रधानमंत्री के पद पर पहुंचे। सरदार साहब ने दशकों पहले म्युनिसिपालिटी में जो काम किया उसे आज भी बहुत सम्मान से याद किया जाता है।

श्री मोदी ने कहा आपको भी अपने शहरों को उस स्तर पर ले जाना है कि आने वाली पीढ़ियां आपको याद करके कहें कि हां हमारे शहर में एक मेयर हुआ करते थे। तब यह काम हुआ था। हमारे शहर में भाजपा का बोर्ड चुन करके आया तब यह काम आया था। भाजपा के लोग जब सत्ता में आए थे तब इतना बड़ा परिवर्तन आया था। ये लोकमानस में स्थिर होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सबका साथ, सबका साथ सबका विश्वास और सबसे महत्वपूर्ण बात है सबका प्रयास ये जो वैचारिक परिपाटी भाजपा ने अपनायी है शहरी विकास में वो झलकती है। ये ही हमारे गवर्नेंस मॉडल को दूसरों से अलग करता है। जब विकास मानव केंद्रित होता है। जब जीवन को आसान बनाना ईज ऑफ लिविंग सबसे बड़ी प्राथमिकता होती है तो सार्थक परिणाम जरूर मिलते हैं।

Related Topics