National

केंद्र सरकार ने खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए कई कदम उठाए : मंत्री अनुराग ठाकुर

केंद्र सरकार ने खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए कई कदम उठाए : मंत्री अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली (एजेंसी)। खेल और युवा कार्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि केंद्र सरकार ने खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए कई कदम उठाए हैं। खेलों में डिजिटलीकरण और इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत करने जैसी मोदी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि खेलो इंडिया के तहत देशभर में एक हजार केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि विभिन्न अकादमियों में तीन हजार से अधिक एथलीट प्रशिक्षण ले रहे हैं। वे अमृतसर में गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के 52वें वार्षिक खेल सम्मान समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।

गुरु नानक देव विश्वविद्यालय से संबद्ध जालंधर के दोआबा कॉलेज और खेल के क्षेत्र में पंजाब के गौरवशाली अतीत को याद करते हुए कहा कि पंजाब ने आतंकवाद के दिनों में भी कई खिलाड़ी दिए। उन्होंने कहा कि बाद में पंजाब में खिलाड़ियों पर ध्यान नहीं दिया गया। श्री ठाकुर कहा कि उन्हें खेल के क्षेत्र में गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के 54 अर्जुन पुरस्कार विजेताओं और अन्य उपलब्धियों पर गर्व है। उन्‍होंने खेलो इंडिया में 14 स्वर्ण सहित 42 पदक जीतने के लिए विश्वविद्यालय को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पंजाब में खेलों को बढ़ावा देने की जरूरत है और खेल संस्कृति राज्य से नशे को खत्म करने में मदद कर सकती है।

श्री ठाकुर ने कहा कि केंद्र ने पंजाब सहित 400 नए कोचों की भर्ती की है और अन्‍य मांगों को भी पूरा किया जाएगा। उन्होंने विभिन्न राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं और टूर्नामेंटों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कार भी प्रदान किए।

Related Topics