International

ब्राजील के साओ पौलो शहर में भारी बारिश से आई बाढ़ और भूस्खलन, 19 लोगों की मौत

ब्राजील के साओ पौलो शहर में भारी बारिश से आई बाढ़ और भूस्खलन, 19 लोगों की मौत

ब्राजील (एजेंसी)। ब्राजील के साओ पौलो शहर में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन ने काफी तबाही मचाई है. शुक्रवार तक कम से कम 19 लोगों की मौत  हो गई, जिसमें 7 बच्चे भी शामिल हैं. इस बात की जानकारी रविवार को नागरिकों की सुरक्षा से जुड़ा  काम देखने वाले अधिकारियों ने दी है. साओ पौलो  के अधिकारियों का कहना है कि 9 लोग घायल हो गए हैं, जबकि चार लापता हैं. इसके अलावा करीब 500 परिवारों को अपना घर छोड़कर जाना पड़ा है.

साओ पौलो के गवर्नर जोआओ डोरिया ने रविवार को बाढ़ वाले क्षेत्रों का जायजा लिया और कहा कि उन्होंने प्रभावित शहरों के लिए 15 मिलियन रीस (2.79 मिलियन डॉलर) की आपातकालीन सहायता को मंजूरी दी है. संघीय सरकार के क्षेत्रीय विकास मंत्रालय के एक बयान में कहा कि वह स्थिति की निगरानी कर रही है. साओ पौलो के आसपास सबसे अधिक प्रभावित हुए इलाकों में अरुजा, फ्रांसिस्को मोराटो, एम्बु दास आर्टेस और फ्रेंको दा रोचा का नाम शामिल है.

अधिकारियों ने बताया कि तूफान ने वर्जिया पॉलिस्ता, कैम्पो लिम्पो पॉलिस्ता, जौ, कैपिवरी, मोंटेमोर और राफर्ड को भी नुकसान पहुंचाया है. दिसंबर के बाद से ब्राजील के पूर्वोत्तर हिस्से में इसी तरह भारी बारिश हो रही है. जिसके कारण यहां बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए. इसके कारण मध्य पश्चिमी क्षेत्र में फसल की कटाई में देरी हुई है और कुछ समय के लिए मिनस गेरैस राज्य में खनन कार्यों को स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. कोरोना वायरस के कारण पहले से मुसीबात झेल रहे ब्राजील में बारिश लगातार मुसीबतें खड़ी कर रही है.

Related Topics