International

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत के साथ मुक्‍त व्‍यापार समझौते की प्रतिबद्धता दोहरायी

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत के साथ मुक्‍त व्‍यापार समझौते की प्रतिबद्धता दोहरायी

ब्रिटेन (एजेंसी)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मुक्‍त व्‍यापार समझौते-एफटीए में अपने देश की वचनबद्धता दोहराई है, जिसमें भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ सम्‍बन्‍ध बढ़ाने पर विशेष ध्‍यान केन्द्रित करने के लिए भारत शामिल होगा। लॉर्ड मेयर ऑफ लंदन बैंक्‍वेट में ब्रिटेन की विदेश नीति पर कल श्री सुनक ने व्‍याख्‍यान दिया। उन्‍होंने अपनी विरासत का उल्‍लेख करते हुए विश्‍वभर में ब्रिटेन के स्‍वतंत्रता और खुलेपन के मूल्‍यों को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने चीन के साथ अलग तरह से काम करने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने कहा कि चीन ब्रिटेन के मूल्‍यों और हितों के समक्ष चुनौती बना हुआ है। श्री सुनक ने कहा कि भारत-प्रशांत 2050 तक विकास में आधे से अधिक योगदान देगा, जबकि यूरोप और उत्‍तर अमरीका दोनों, विश्‍व के विकास में एक-एक चौथाई का योगदान देंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत प्रशांत के अनुकूल पहलुओं पर विचार करते हुए ब्रिटेन ट्रांस-पेसिफिक व्‍यापार समझौते, सीपीटीपीई में शामिल हो रहा है और भारत के साथ नया मुक्‍त व्‍यापार समझौता कर रहा है और इंडोनेशिया के साथ ऐसे समझौते पर विचार कर रहा है।

श्री सुनक ने इस बात की पुष्टि की कि ब्रिटेन की विदेश नीति से सम्‍बन्धित और विवरण नए वर्ष में अद्यतन समेकित समीक्षा में शामिल होगा जिसमें राष्‍ट्रमंडल के साथ निकट सहयोग का उल्‍लेख भी होगा।

Related Topics