International

पाकिस्तान को लगा फ्रांस की तरफ से करारा झटका, फ्रांस ने किया फाइटर जेट्स अपग्रेड करने से किया इनकार

पाकिस्तान को लगा फ्रांस की तरफ से करारा झटका, फ्रांस ने किया फाइटर जेट्स अपग्रेड करने से किया इनकार

पेरिस (एजेंसी)। पाकिस्तान को फ्रांस की तरफ से करारा झटका लगा है। दरअसल, पाकिस्तान ने हाल ही में अपने मिराज फाइटर जेट, एयर डिफेंस सिस्टम और अगोस्टा 90बी पनडुब्बियों को अपग्रेड करने के लिए फ्रांस से मदद मांगी थी। हालांकि अब फ्रांस ने पाकिस्तान की मदद करने से इनकार कर दिया है।

दरअसल, फ्रांस की सरकार ने फैसला किया है कि वो पाकिस्तान के मिराज-3 और मिराज-5 फाइटर जेट को भी अपग्रेड नहीं करेगा। फ्रांस की सरकार का ये फैसला पाकिस्तान के लिए एक बड़े झटके के समान है। ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान के पास फ्रांस की फर्म दसौल्ट एविएशन के 150 मिराज फाइटर जेट हैं और अब इनमें से आधे ही काम करने के लायक हैं।
जानकारों का मानना है कि हाल ही में पाकिस्तान ने पैगंबर मोहम्मद के कार्टून को समर्थन देने के मामले में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की आलोचना की थी। जिसके बाद अब फ्रांस की ओर से पाकिस्तान का अनुरोध ठुकरा दिया गया है और पाकिस्तान की मदद करने से फ्रांस ने इनकार कर दिया है।

इसके अलावा फ्रांस ने कतर से भी कहा है कि वो पाकिस्तान की मदद न करे। फ्रांस ने कतर से कहा है कि वो पाकिस्तानी मूल के टेक्नीशियन्स को अपने फाइटर जेट पर काम न करने दे। फ्रांस ने कहा है कि वे फाइटर के बारे में तकनीकी जानकारी पाकिस्तान को लीक कर सकते हैं। वहीं ये फाइटर जेट भारत के डिफेंस की भी सबसे अहम कड़ी हैं। इसके अलावा पहले भी पाकिस्तान चीन के साथ संवेदनशील जानकारियां शेयर करता रहा है।

00 अनुरोध ठुकराया
बता दें कि पाकिस्तान पिछले कई दशकों से मिराज फाइटर जेट खरीदता रहा है। वहीं पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में इनकी मरम्मत भी की जाती है। इसके अलावा फ्रांस की ओर से पाकिस्तान की फ्रेंच-इटालियन एयर डिफेंस सिस्टम को भी अपग्रेड करने के अनुरोध को ठुकरा दिया गया है।

Related Topics