Trend News

इस देश में शरीर में आग लगाकर की जाती है ​बीमारियों का इलाज, पढे पूरी खबर

इस देश में शरीर में आग लगाकर की जाती है ​बीमारियों का इलाज, पढे पूरी खबर

चीन (एजेंसी)। आपने अब तक देखा होगा कि डॉक्टर किसी भी बिमारी दवाई या जड़ी-बूटियों ठीक करते है। लेकिन कभी शरीर में आग लगाकर ​बीमारियों का इलाज करते देखा है? चीन में कुछ ऐसा ही होता है। यहां एक ऐसी विधा है, जो पिछले 100 साल से भी ज्यादा समय से चीन में इस्तेमाल हो रही है। इसे ‘फायर थेरेपी’ के तौर पर जाना जाता है।

खबरों के मुताबिक, पहले मरीज की पीठ पर जड़ी बूटियों से बना एक लेप लगाया जाता है और फिर उसे एक तौलिये से ढक दिया जाता है। फिर उस पर पानी और अल्कोहल का छिड़काव किया जाता है और मरीज के शरीर में आग लगा दिया जाता है। इलाज का यह तरीका चीन की प्राचीन मान्यताओं पर आधारित है, जिसके अनुसार शरीर में गर्मी और ठंडक के बीच सामंजस्य बिठाने पर जोर दिया गया है।

फायर थेरेपी को लेकर कई सवाल भी खड़े हो चुके हैं। इनमें अहम है कि इलाज करने वाले के पास सर्टिफिकेट है या नहीं। इलाज के दौरान किसी दुर्घटना से बचने के लिए किस तरह की सुरक्षा व्यवस्था है?

इस मामले में झांग फेंगाओ का कहना है कि कई बार लोगों को चोट भी आई है, कई बार मरीज के चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्से थोड़े जल भी गए, लेकिन यह सही तरीकों की कमी की वजह से हुआ। मैंने हजारों लोगों को फायर थेरेपी सिखाई है, लेकिन कभी कोई हादसा नहीं हुआ।

झांग फेंगाओ का कहना है कि फायर थेरेपी मानव इतिहास में चौथी बड़ी क्रांति है। इसने चीनी और पश्चिम दोनों ही तरह की इलाज पद्धतियों को पीछे छोड़ा है। चूंकि भयंकर बीमारियों के इलाज में भारी-भरकम राशि खर्च करना हर किसी के बस की बात नहीं है, ऐसे में फायर थेरेपी उनके लिए कारगर और एक सस्ता इलाज है।

Related Topics