Trend News

वैज्ञानिकों को मिला 4 करोड़ साल पुराना दिल

वैज्ञानिकों को मिला 4 करोड़ साल पुराना दिल

नई दिल्ली (एजेंसी) । शोधकर्ताओं ने दुनिया का सबसे पुराना हार्ट ढूंढ निकाला है. यह हार्ट एक फोजिलाइज्ड फिश के अंदर मिला है. वैज्ञानिकों की मानें तो यह फोजिलाइज्ड फिश करीब 3.8 करोड़ साल पुरानी मछली है. उन्होंने कहा कि यह मानव सहित सभी बैकबोन वाले जीवों में सबसे पुराना हार्ट है. यह हार्ट गोगो नाम की मछली के अंदर पाया गया है. जो कि अब विलुप्त हो गई है. यह शानदार खोज ऑस्ट्रेलिया में हुई है जिसे बाद में द जर्नल साइंस ने प्रकाशित किया है.

पर्थ की कर्टिन यूनिवर्सिटी के लीड साइंटिस्ट प्रोफेसर केट ट्रिंजस्टिक ने बीबीसी से चर्चा में बताया कि यह उनकी और उनके साथियों के जीवन की सबसे बड़ी खोज है. उन्होंने कहा, ‘हम कंप्यूटर के चारों ओर खड़े थे और हमे यकीन ही नहीं हुआ कि हमें दुनिया का सबसे पुराना दिल ढूंढ लिया है. यह पल हमारे लिए काफी रोमांचक था.’आमतौर पर जीवाश्म में हड्डियां तब्दील होती हैं लेकिन इस लोकेशन पर जिसे किंबरली कहा जाता है जिसे गोगो रॉक फोर्मेसन के नाम भी जाना जाता है, यहां पर मिनरल्स ने मछली के कई ऑर्गन्स को सुरक्षित रखकर फोजिल में तब्दील कर दिया. इसमें हमें लिवर, पेट, आंत और हार्ट मिला है.

पहली बार मिले इतने पुराने ऑर्गन्स

प्रोफेसर ट्रिंजस्टिक ने कहा, ‘यह हमारे विकास में एक महत्वपूर्ण क्षण है. यह हमारे शरीर की उस संरचना को दिखाता है जिसे हम काफी पहले विकसित कर चुके थे. हम इस विकास को पहली बार देख पा रहे हैं.’ इनके सहयोगी एडलैड की फ्लिंडर्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जॉन लॉन्ग ने कहा कि ‘यह खोज बहुत शानदार और चौकाने वाली है. ‘ उन्होंने कहा, ‘इससे पहले हमें इतने पुराने जीव के सॉफ्ट ऑर्गन्स के बारे में कुछ भी पता नहीं था.’

दांच और जबड़े हुए थे विकसित

जानकारी के अनुसार गोगो फिश अपनी प्रजाति की पहली ऐसी फिश थी जिसे प्लेकोडर्म्स कहा जाता है. यह पहली मछली थी जिसके दांत और जबड़े विकसित हुए थे. गोगो मछली के पहले बाकी मछलिया महज 30 सेमी तक की ही होती थीं. लेकिन प्लेकोडर्म्स 9 मीटर तक लंबी हो सकती थी. बता दें कि यह प्लेकोडर्म्स दुनिया के सबसे पहले सबसे शक्तिशाली जीव थे. इन्होंने दुनिया पर 10 करोड़ साल से ज्यादा राज किया है. इसके बाद ही दुनिया में डायनासोर विकसित हुए थे.

Related Topics