Trend News

बिच्छू के जहर से बनता है दवाई

बिच्छू के जहर से बनता है दवाई

आप माने ना माने पर वाकई  एक जहर ऐसा है जिसकी एक लीटर की मात्रा 76 करोड़ के लगभग मिलती है। यानि अगर आपको करोड़ों रुपए कमाने हैं तो जहर का धंधा करना काफी मुफीद हो सकता है, पर ये आसान नहीं है, क्योकि इसके लिए एक खास नीले बिच्छू की जरूरत होती है। इस बिच्छू के जहर से विडसटाॅक्स नाम की दवाई बनाई  जाती है और कैंसर के लाइलाज रोग को जड़ से खत्म करने वाली इस दवाई  को क्यूबा में चमत्कारी दवा कहा जाता है।

मंहगे जहरों की कहानी  और उनका दवाइयों में इस्तेमाल कोई नई बात नहीं है। हांलाकि इस समय इसके चर्चा में आने की वजह सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो है।  अपनी पोस्ट के साथ इसे हेशम अल-गलील नाम के फेसबुक पेज पर ये वीडियो डाला गया है। इसमें दी गई  जानकारी के चलते ये देखते ही देखते वायरल हो गया है। इस पोस्ट को अब तक 40 मिलियन बार से ज्यादा देखा जा चुका है, और  करीब 4 लाख 47 हजार लोगों ने इसे शेयर किया है। हेशम अल-गलील के फेसबुक पर लगभग 2,91,45,579 फॉलोअर्स हैं।

और भी हैं महंगे जहर 

इस वायरल पोस्ट में बताया गया है बिच्छू के एक लीटर जहर की कीमत 75 करोड़ 86 लाख 22 हजार 362 है। यानि ये बिच्छू का जहर थाईलैंड के विश्व प्रसिद्ध किंग कोबरा के जहर से भी महंगा है। मतलब मंहगे जहर और भी हैं।  किंग कोबरा के एक लीटर जहर की कीमत भारतीय मुद्रा में 30 करोड़ 24 लाख 540 रुपये है। बताया गया है कि बिच्छू के जहर में 50 लाख से भी ज्यादा ऐसे यौगिक मौजूद रहते हैं, जिन्हें पहचानना अभी बाकी है। इस रहस्य के खुलने के बाद चिकित्सा के क्षेत्र में बिच्छू के जहर का महत्व आैर अधिक हो जायेगा आैर कर्इ दूसरे असाध्य रोगों की दवाइयां बन सकेगी एेसी संभावना है।

Related Topics