Sports

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने दूसरी बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स का जीता खिताब

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने दूसरी बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स का जीता खिताब

नई दिल्ली (एजेंसी)। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने दूसरी बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। वर्ष के दूसरे ग्रेंड स्लेम फाइनल में कल जोकोविच ने दुनिया के नंबर पांच खिलाड़ी यूनान के स्टीफानोस सितासिपास को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 6-7, 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से हराया। जोकोविच का यह 19वां ग्रेंड स्लेम खिताब है।

वह रोजर फेडरर और राफेल नडाल के 20 ग्रेंड स्लेम खिताबों से एक खिताब पीछे हैं। जोकोविच ओपन युग के ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने चारों ग्रेंड स्लेम खिताब कम से कम दो बार जीते हैं। सेमीफाइनल में जोकोविच ने स्पेन के राफेल नडाल का पिछले चार वर्षों से चला आ रहा दबदबा समाप्त करते हुए छठी बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में प्रवेश किया था।

सितसिपास ने जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव को हरा कर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी। सितसिपास किसी ग्रेंड स्लेम फाइनल में पहुंचने वाले पहले ग्रीक खिलाड़ी बन गए हैं।

महिला सिंगल्स का खिताब जीतने वाली चेकगणराज्य की बारबोरा क्रायसिकोवो ने महिला डबल्स का खिताब भी जीत लिया है। फाइनल में कल बारबोरा और चेकगणराज्य की ही कैटरीना सिनियाकोवा की जोड़ी ने इगा स्विएटेक और बेथानी माटेक सेंड्ज की जोड़ी को 6-4, 6-2 से हराया।

फ्रांस की मेरी पियर्स के बाद क्रायसिकोवा ऐसी महिला टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं, जिन्होंने फ्रेंच ओपन में सिंगल्स और डबल्स दोनों खिताब जीते हैं। मेरी पियर्स ने वर्ष 2000 में यह उपलब्धि हासिल की थी। गैर वरीयता प्राप्त क्रायसिकोवा ने सिंगल्स फाइनल में रूस की अनास्तासिया पावल्यूचेनकोवा को हराकर पहली बार ग्रेंड स्लेम खिताब जीता था।

Related Topics