Sports

टी.20 वर्ल्ड कप  : आज होगा भारत और अफगानिस्तान का मुकाबला

टी.20 वर्ल्ड कप : आज होगा भारत और अफगानिस्तान का मुकाबला

नई दिल्ली (एजेंसी)। टी-20 वर्ल्ड कप में मिली दो हार के बाद आज भारत का मुकाबला अफगानिस्तान से होगा। हालांकि क्रिकेटप्रेमियों में इस मैच को लेकर कोई खास उत्साह नहीं है. लेकिन टीम इंडिया यही चाहेगी कि कम से कम एक जीत के साथ उसका खाता खुल सके. आज के मैच में देखने वाली बात यह भी होगी कि अंतिम एकादश से लगातार बाहर सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौका मिलता है या नहीं।

रोहित-राहुल बेहतर करने को बेताब 

रोहित शर्मा और केएल राहुल दो खराब मैचों के बाद वापसी की कोशिश में होंगे। सूर्यकुमार यादव फिट होने पर खेलेंगे और ईशान किशन को भी हार्दिक पांड्या की जगह उतारा जा सकता है। पांड्या दो मैचों में 35 गेंद में 31 रन ही बना सके। अफगानिस्तान के खिलाफ राशिद और गुलबदीन नायब के बीच के ओवर अहम होंगे जिन्हें संभलकर खेलना होगा। यह ऐसा मैच है जिसमें जीतने पर भारत को कोई श्रेय नहीं मिलेगा और हारने पर आलोचना के स्वर और मुखर हो जाएंगे और कप्तान कोहली इससे अनभिज्ञ नहीं।

इस प्रारूप में आखिरी तीन मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी करने जा रहे कोहली से बेहतर टीम चयन की उम्मीद होगी। अश्विन जैसे गेंदबाज को बाहर रखने के फैसले पर बार-बार सवाल उठ रहे हैं। विश्व क्रिकेट में यह कभी सुनने में नहीं आया कि मौजूदा पीढ़ी के सबसे कामयाब खिलाड़ियों में से एक को छह महीने से टीम में शामिल करने के बावजूद अंतिम एकादश में मौका नहीं दिया जा रहा।

हुनर और प्रतिभा के मामले में भारत का कोई भी मौजूदा स्पिनर अश्विन के आसपास भी नहीं है। उनके खिलाफ एक ही बात है कि वह लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने की वजह से चार साल पहले टीम से बाहर हुए। अब भारत को टूर्नामेंट में वजूद बनाए रखने के लिए अफगानिस्तान के खिलाफ उनके अनुभव की जरूरत है।

अफगानिस्तान की निगाह तीसरी जीत पर 

दूसरी ओर अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड और नामीबिया को हराने के अलावा पाकिस्तान को हार की कगार तक पहुंचा दिया था, लेकिन आसिफ अली ने एक ओवर में चार छक्के लगाकर उनसे जीत छीन ली। अब मोहम्मद नबी और राशिद खान टी20 लीग में खेलने के अपने सारे अनुभव का इस्तेमाल भारत के खिलाफ करना चाहेंगे ताकि अपनी टीम का दावा मजबूत कर सकें।

अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजाइ और मोहम्मद शहजाद अच्छी शुरुआत दिला सकते हैं। अफगानिस्तान के लिए नई गेंद संभालने वाले हामिद असन और नवीन उल हक अपना दिन होने पर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

ये संभावित प्लेयिंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जाडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन/वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह

अफगानिस्तान: मोहम्मद नबी (कप्तान), हज़रातुल्लाह ज़ज़ाई, मोहम्मद शहज़ाद, रहमानुल्लाह गुरबाज, असग़र अफ़ग़ान, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, राशिद खान, गुलबदीन नैब, नवीन-उल-हक़, मुजीब उर रहमान

Related Topics