Sports

इस भारतीय बल्लेबाज ने 16 साल के कॅरियर में नहीं फेंका एक भी नो-बॉल

इस भारतीय बल्लेबाज ने 16 साल के कॅरियर में नहीं फेंका एक भी नो-बॉल

नई दिल्ली (एजेंसी)। क्रिकेट के खेल में जितना रोल किसी बल्लेबाज का होता है उतना ही एक गेंदबाज का भी होता है। जहां बल्लेबाज का काम इस खेल में रन बनाने का होता है। वहीं एक बॉलर रनों पर लगाम लगाकर बल्लेबाज को आउट करने की कोशिश करता है, लेकिन इसी बीच कई बार गेंदबाज से गलतियां भी हो जाती हैं। जैसे कि वो नो बॉल और वाइड फेंक कर बल्लेबाजी टीम को रन लुटा देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में ऐसे कई गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने अपने करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी और ये कमाल एक भारतीय गेंदबाज भी कर चुका है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य कपिल देव के बारे में, कपिल देव ने 1978 से लेकर 1994 के अपने 16 साल के करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी. यहां तक की कपिल एक तेज गेंदबाज थे लेकिन फिर भी ना उनके हाथ से कभी गेंद फिसली और ना ही उनका पैर आगे निकला। ये रिकॉर्ड हासिल करने वाले कपिल भारत के इकलौते गेंदबाज हैं।

भारत को 1983 में पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव ने भी अपने करियर में कभी एक भी नो गेंद नहीं फेंकी। कपिल ने भारत के लिए 131 टेस्ट और 225 वनडे मुकाबले खेले। उन्होंने इतने ही मैचों में बल्ले से क्रमश: 5248 और 3783 रन बनाए। वहीं उनके नाम 434 टेस्ट और 253 वनडे विकेट दर्ज हैं। कपिल जैसा ऑलराउंडर आजतक भारत में पैदा नहीं हुआ। हाल ही में कपिल के ऊपर 83 नामक एक मूवी भी बनी थी।

कपिल देव के अलावा दुनिया के 4 और गेंदबाज ऐसे हैं जिन्होंने एक भी नो बॉल नहीं फेंकी। इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर लांस गिब्स, ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली, इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर इयान बॉथम, पाकिस्तान के सबसे सफल कप्तान इमरान खान का भी नाम आता है। आज के युग में तो शायद कोई गेंदबाज ऐसा नहीं होगा जिसने नो गेंद ना फेंकी हो।

Related Topics