Sports

क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, जैक वेदरलैंड सिंगल के एक बाॅल पर दो बार हुए रन आउट

क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, जैक वेदरलैंड सिंगल के एक बाॅल पर दो बार हुए रन आउट

सिडनी (एजेंसी)। बिग बैश लीग 2021 में एडिलेड स्ट्रइकर्स और सिडनी थंडर के बीच हुए एक मैच में मजेदार नजारा देखने को मिला। इस मैच के दौरान एडिलेड स्ट्राइकर के ओपनर जैक वेदरलैंड सिंगल बॉल पर दो बार रन आउट हुए। क्रिकेट इतिहास में इस तरह का रन आउट पहली बार हुआ है, जब कोई खिलाड़ी एक ही गेंद पर दो बार रन आउट हुआ हो। यह घटना मैच के 10वें ओवर में हुई, जब वेदरलैंड नॉन स्ट्राइकर एंड पर थे और थंडर के सीमर क्रिस ग्रीन गेंदबाजी कर रहे थे।

क्रिस ग्रीन ने गेंद फेंकी और स्ट्राइकर एंड पर खड़े फिलिप साल्ट ने गेंदबाज की तरफ ही शॉट खेला। गेंद सीधा विकेटों पर जा लगी। इस बीच ग्रीन ने समझदारी दिखाते हुए गेंद पर हाथ लगा दिया था, जिसके बाद नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े जेक वेदरलैंड के खिलाफ रन आउट की अपील हुई।

इससे पहले कि अपील पर फैसला हो पाता, उससे पहले ही फिलिप रन लेने दौड़ पड़े, जबकि वेदर नॉन स्ट्राइकर एंड पर ही खड़े रहे। दरअसल, वेदरलैंड पीछे की तरफ पीठ करके खड़े थे। ऐसे में वह साल्ट के कॉल को देख नहीं पाए। इसके बाद विकेटकीपर सैम बिलिंग्स ने गेंद स्ट्राइकर एंड के विकेटों पर लगा दी और साल्ट के खिलाफ रन आउट की अपील की। मैच में दोनों रनआउट की अपीलों पर तीसरे अंपायर ने रिव्यू किया। रीप्ले में साफ देखा जा सकता था कि गेंद विकेट पर लगने से पहले दोनों ही बल्लेबाज क्रीज से बाहर थे, क्योंकि वेदरलैंड पहले रनआउट हुए थे। इस वजह से फिलिप साल्ट को रन आउट नहीं दिया गया। दरअसल, विकेट गिरने के बाद गेंद डेड घोषित कर दी जाती है। ऐसे में फिलिप का रन मान्य नहीं रह जाता है। वेदरलैंड 31 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए।

कमेंटेटर इस रन आउट को देखकर काफी हैरान थे। ब्रेंडन जूलियन ने फॉक्स क्रिकेट के कमेंट्री बॉक्स से कहा, ``जैक वेदरलैंड, वह क्या कर रहे थे? बहुत बुरी रनिंग।`` उन्होंने आगे कहा, ``वेदरलैंड इससे पहले भी रन आउट के काफी करीब थे और इस बार वह रन आउट हो ही गए।``

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मार्क वॉ ने कहा, ``मुझे लगता है कि उन्हें विकेट के बीच रनिंग पर काम करने की जरूरत है। सच में उन्हें और अधिक ध्यान लगाने की जरूरत है।`` रीप्ले देखने के बाद वॉ ने कहा, ``मैंने ऐसा पहले कभी नहीं देखा।`` स्ट्राइकर्स के कोच और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जैसन गिलेस्पी ने फॉक्स क्रिकेट से कहा, ``नहीं, यकीनन यह पहला मौका है। हमें लगा कि गेंदबाज की तरफ से है, लेकिन वह दो बार आउट हुए।`` पूर्व पेसर ब्रेट ली ने कहा, ``मैंने पहले कभी किसी को दो बार रन आउट होते हुए नहीं देखा है।``

Related Topics