Life Style

कोरोना वायरस से आपको बचाएगा होम क्वारंटाइन, जानिए क्या है होम क्वारंटाइन का मतलब

कोरोना वायरस से आपको बचाएगा होम क्वारंटाइन, जानिए क्या है होम क्वारंटाइन का मतलब

हेल्थ डेस्क। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच इसे बचाव के कई उपाय सामने आ रहे हैं। अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के संक्रमण दिख रहे हैं तो उसके लिए एक बेहतरीन उपाय होम क्वारंटाइन भी है। क्या आप होम क्वारंटाइन का मतलब समझते हैं। अगर आपको सर्दी, खांसी, जुकाम या बुखार आदि है और आप अपने घर के लोगों के साथ अन्य लोगों को इस बीमारी से दूर रखना चाहते हैं तो आप होम क्वारंटाइन कर सकते हैं। इसका मतलब अपने घर में रहते हुए अपने आप को दूसरे लोगों से अलग कर लेना है। अगर आपको कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह है या फिर सर्दी-जुकाम हुआ है तो आप खुद को अपने घर के ही एक कमरे में अलग कर लें। इससे आपके परिवार में किसी को कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं फैलेगा।

होम क्वारंटाइन कैसे करें?
- होम क्वारंटाइन के लिए एक हवादार कमरा चुनें जिसमें टॉयलेट भी हो।
- अगर आप उस कमरे में अकेले नहीं रह पायें और आपके साथ कोई और भी हो तो दोनों में कम से कम एक मीटर की दूरी रखें।
- आप दोनों व्यक्ति घर के बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों से दूरी बनाकर रखें।
- अगर आपको कोरोना के संक्रमण का शक है तो कृपया सार्वजनिक समारोह, शादी, पार्टी आदि से 14 दिन या स्वस्थ होने तक शामिल नहीं हों।
-साबुन से हाथ धोएं और कम से कम 80 फीसदी अल्कोहल वाले हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें।
-घर में पानी, बर्तन, तौलिया और सार्वजनिक उपयोग की अन्य चीज को न छुएं।
-सर्जिकल मास्क लगाकर रहें, हर 6-8 घंटे में मास्क बदल दें. मास्क का डिस्पोजल सही तरीके से करें।

क्या खुद को अपने ही घर पर अलग रखकर कोरोना वायरस फैलने से रोका जा सकता है?
देश दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। अभी तक के कोरोना के मामलों को देखते हुए विशेषज्ञों का कहना है कि होम क्वारंटाइन कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में काफी मददगार साबित हुआ है। अगर किसी को कोरोना के संक्रमण का शक भी हो तो घर पर 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन कर सकते हैं। आईसीएमआर के डॉक्टर का भी कहना है कि होम क्वारंटाइन कोरोना वायरस को फैलने से रोक सकता है।

कौन कर सकता है होम क्वारंटाइन?
जो व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज के संपर्क में आया हो या जिसे सर्दी-खांसी-बुखार के लक्षण दिखने पर शक हो रहा हो वे घर पर अपने आप को अलग कर सकते हैं. कोरोना वायरस के लक्षण सामने आने में 14 हफ्ते का वक्त लग रहा है, ऐसे में अगर आप लापरवाही करेंगे तो आपके संपर्क में आने से सैकड़ों लोग बीमार हो सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड 19 को महामारी घोषित कर दिया है। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इसके लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है। लक्षणों को पहचानकर ही कोरोना वायरस को काबू में किया जा सकता है।

Related Topics