Life Style

महीने में सिर्फ 4 बार इस चीज़ सेवन कर लिया तो 80 साल तक नहीं आएगी कमज़ोरी

महीने में सिर्फ 4 बार इस चीज़ सेवन कर लिया तो 80 साल तक नहीं आएगी कमज़ोरी

आज-कल की यह भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं।जिसके कारण हमारा शरीर लगातार कमजोर हो जाता है।जब हमारे शरीर में कई तत्वों की कमी हो जाती है तो कई बीमारियाँ अटैक कर देतीं हैं और हम 40 साल में ही कमजोर और बूढ़े नजर आते है।आज हम आपको काले चावल के बारे में बताने वाला हूं जो इतने शक्तिशाली होते हैं कि अगर आप इसका महीने में सिर्फ 4 बार ही उपयोग कर लेते है,तो आपके पास 80 साल तक कोई कमजोरी नहीं आएगी।

आपको बता दें पहले के जमाने में काले चावल का सेवन सिर्फ राजा महाराजा ही करते थें. किन्तु आज ये हर दुकान में आसानी से मिल जाते हैं।काले चावल एक प्रकार की औषधि है.क्योकि इसमें बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं।
काले चावल में प्रोटीन,विटामिन और कई तरह के ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद करते है।काले चावल में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी अधिक होने के कारणहमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते है।वैसे तो चाय और कॉफी में भी एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है।लेकिन काले चावल में इससे अधिक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।काले चावलों में ऐसे फाइबर होते है,जो कि हमारे शरीर को मोटापे से बचा के रखने में मदद करता है।अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही हैं तो आप इस चावल का सेवनकरने से कुछ ही दिनों में आपकी कमजोरी जड़ से ख़त्म हो जाएगी।
काले चावलों का इस्तेमाल करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी निजात पा सकते है।काले चावल में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से लड़ते हैं और आप के शरीर पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ने देते। इस चावल में मौजूद तत्व हमें डायबिटीज और अल्जाइमर जैसी बीमारियों से भी निजात दिलाने में मदद करते है।काले चावल में मौजूद एंथोसाइनिन हार्ट से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है
और ऐसा माना जाता है की अगर आप पहले से ही काले चावल का सेवन कर रहे हैं,तो हार्ट की समस्या कभी नहीं आयेगी।  एंथोसाइनिन एक नीले कलर का पिगमेंट है जो हमारे रक्त सहित कोलेस्ट्रॉल और शरीर में किसी तरह की गाँठ नहीं बनने देता है। अगर काले चावल का सेवन किया जाए तो व्यक्ति 80 साल का बूढ़ा हो जाए मगर कमजोरी कभी नहीं आयेगी।

Related Topics