Life Style

आंखों के नीचे काले धब्बे को कैसे मिटाये, जानिए सरल घरेलू  उपाए

आंखों के नीचे काले धब्बे को कैसे मिटाये, जानिए सरल घरेलू उपाए

आंखों के नीचे काले धब्बे होना आम समस्या है कम सोने, अधिक थकान होने, कमजोरी अथवा किसी बीमारी के कारण होते है । प्राय: नींद न आने की बीमारी के कारण होते हैं और उनकी आंखों पर काले धब्बे पड़ जाते है । नींद लेना स्वास्थ्य के लिये आवश्यक है । यदि आपको नींद नही आती, आप को थकावट रहती है तो रोज सुबह घर में ही एक्ससाइज करनी चाहिये ।

क्यों होता है आंखों के नीचे काले धब्बे 
आंखों के नीचे कालापन होने के कई कारण हो सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ सामान्य, लेकिन ध्यान देने वाले कारण आपको बता रहे हैं, जिससे आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं।
नींद पूरी न होना
जरूरत से ज्यादा देर तक सोना
थकावट के कारण
सही डाइट न लेना
शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी के कारण कमजोरी होने से
ज्यादा मेकअप लगाने की वजह से
त्वचा के संक्रमण जैसे – एक्जिमा या खुजली की वजह से
बढ़ती उम्र  आदि कई कारण हो सकता है। 

 आंखों के नीचे कालापन दूर करने के घरेलु उपाए 
 
टमाटर
हर घर की रसोई में टमाटर एक अहम स्थान है और इसे खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, क्या आपको पता है कि टमाटर आपकी त्वचा के लिए भी बहुत खास है। यह त्वचा को कई फायदे पहुंचा सकता है। अगर डार्क सर्कल की बात करें, तो टमाटर इसमें काफी लाभकारी हो सकता है।एक कटोरी में टमाटर और नींबू के रस को मिला लें।फिर इसे अपने डार्क सर्कल पर लगाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दें।कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें।

गुलाब जल
आजकल बाजार में गुलाब जल आसानी से उपलब्ध है और उसका काफी प्रयोग किया जा रहा है क्योंकि यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए, आंखों के काले घेरे हटाने के उपाय की लिस्ट में हमने गुलाब जल को शामिल किया है।रूई को गुलाब जल में भिगोएं।अब रूई को आंखों के नीचे रखें और 15 मिनट के लिए रहने दें।
फिर ठंडे पानी से धो दें।आप अच्छे परिणाम के लिए चार हफ्तों तक हर रोज इसे लगाएं।

 बादाम तेल
अच्छी सेहत के लिए बादाम खाना जरूरी है। ठीक उसी तरह बादाम तेल भी बहुत लाभकारी होता है, खासकर त्वचा के लिए। कई सालों से लोग बादाम तेल का उपयोग करते आ रहे हैं और यह न सिर्फ त्वचा, बल्कि बालों के लिए भी बहुत गुणकारी होता है। यह डार्क सर्कल के लिए भी बहुत असरदार साबित हो सकता है।रात को सोने से पहले आप अपने डार्क सर्कल पर बादाम तेल की बूंदें लगाकर हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें।इसे रातभर लगा रहने दें और फिर अगली सुबह धो लें।

 ग्रीन टी
वजन कम करना हो, बालों को खूबसूरत बनाना हो या त्वचा में निखार लाना हो, ग्रीन टी किसी चमत्कारी टॉनिक से कम नहीं है। अगर आप डार्क सर्कल से परेशान हैं, तो भी यह गुणकारी साबित हो सकता है।टी बैग को पानी में डुबोएं और उन्हें फ्रिज में रख दें।अब इन ठंडे टी बैग को अपने आँखों के नीचे रखें और 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें।इसे तब तक लगाएं, जब तक कि आपको अपनी आंखों के नीचे काले घेरों में सुधार नजर न आने लगे।

आंखों की चारों तरफ की त्वचा बड़ी नाजुक होती है । इसलिये सौन्दर्य प्रसाधन लगाते समय बड़ी सावधानी बरतनी चाहिये । सोने से पहले त्वचा को नमी देने वाली क्रीम या लोशन इस्तेमाल करनी चाहिये । रूई के फोहे को आंखों के इर्द-गिर्द लगाएं । आंखों के लिये बादाम क्रीम सबसे उपयुक्त होती है । इससे रंग भी साफ होता है और साथ ही त्वचा का पोषण होता है। कोई भी सौन्दर्य-प्रसाधन  तत्व आंखों वाले क्षेत्र पर ज्यादा देर नहीं लगाना चाहिये । चेहरे पर लगाया जाने वाला लेप आंखों के आसपास नहीं लगाना चाहिये । आंखों पर खीरे का रस, आलू का रस तथा गुलाबजल को रूई के फोहे में भिगोकर आंखों पर रखना चाहिये ।

Related Topics