Life Style

7 देसी जड़ी.बूटी सेवन के सेवन से शादीशुदा पुरुषों के लिए जरूरी

7 देसी जड़ी.बूटी सेवन के सेवन से शादीशुदा पुरुषों के लिए जरूरी

हेल्थ डेस्क (एजेंसी)। स्मोकिंग, चिंता, तनाव व शारीरिक असक्रियता जैसी आदतें पुरुषों की सेक्शुअल लाइफ को खराब कर देती हैं. जिसके कारण उन्हें यौनेच्छा में कमी, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, मूड स्विंग्स, शुक्राणुओं में कमी जैसी यौन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन कुछ देसी जड़ी-बूटियों की मदद से पुरुषों के स्वास्थ्य  को मजबूत बनाया जा सकता है और वे अपने शादीशुदा जीवन में मिठास भर सकते हैं. आइए इन 7 असरदार देसी जड़ी-बूटियों के बारे में जानते हैं.

पुरुषों की सेक्शुअल लाइफ के लिए फायदेमंद 7 जड़ी-बूटी 
सदियों पुराने आयुर्वेद में कुछ खास जड़ी-बूटियों को पुरुषों की यौन समस्याओं के लिए रामबाण इलाज माना गया है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी बताते हैं कि शुक्रधातु वर्धक औषधियां शरीर की अन्य सभी धातुओं का भी पोषण करती हैं. इसलिए किसी चिकित्सक की देखरेख में इनका सेवन करना शरीर के लिए अच्छा है। जैसे-

1.पुरुषों की खराब सेक्शुअल लाइफ के लिए मेथी 
घर में मौजूद मेथी पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है, इसके बारे में आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं. मेथी की मदद से यौनेच्छा को बढ़ाया जा सकता है. इससे शरीर में यौन क्रियाओं के लिए जिम्मेदार हॉर्मोन का उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलती है. यह पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं के यौन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है.

2. शादीशुदा पुरुषों के लिए जड़ी-बूटी- शतावरी
शतावरी को आयुर्वेद में काफी महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है. जो कि यौनेच्छा को बढ़ाकर स्पर्म क्वालिटी में भी सुधार करने में मदद करती है. इससे शरीर में एनर्जी भी बढ़ती है और थकावट व कमजोरी दूर हो जाती है.

3. तालमखाना
अगर शादीशुदा पुरुष स्पर्म क्वालिटी में गिरावट, फर्टिलिटी की समस्या, जननांगों में बाधित रक्त प्रवाह आदि की समस्या से जूझ रहे हैं, तो तालमखाना काफी बेहतरीन उपाय हो सकता है. यह जड़ी-बूटी शरीर में रक्त प्रवाह को सुधारने में मदद करती है.

4. पुरुषों के लिए अश्वगंधा के फायदे
पुरुषों की सेक्शुअल लाइफ के लिए अश्वगंधा काफी कारगर जड़ी-बूटी है. यह पुरुषों में कामोत्तेजना को बढ़ाने, जननांगों व शरीर के दूसरे भागों में रक्त प्रवाह सुधारने में मदद कर सकता है. विभिन्न यौन समस्याओं के लिए यह एक रामबाण इलाज है.

5. सेक्सुअल प्रॉब्लम्स के लिए शिलाजीत का सेवन
इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, शीघ्रपतन, यौनेच्छा में कमी, टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन के स्तर में गिरावट आदि यौन समस्याओं के लिए शिलाजीत का सेवन काफी लाभकारी है आयुर्वेद में शिलाजीत को भी पुरुषों के लिए रामबाण औषधि माना गया है.

6. सफेद मूसली
जो शादीशुदा पुरुष शारीरिक कमजोरी और यौनेच्छा व कामोत्तेजना में कमी का सामना कर रहे हैं, वो सफेद मूसली के पाउडर का सेवन कर सकते हैं. कई शोध में सफेद मूसली को सेक्शुअल प्रॉब्लम्स के इलाज में फायदेमंद माना गया है.

7. केसर
तनाव का अत्यधिक स्तर भी पुरुषों के यौन जीवन को प्रभावित कर सकता है. जिससे उनकी यौनेच्छा और टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन में गिरावट आने लगती है. इन समस्याओं के लिए आप केसर का सेवन कर सकते हैं. यह एंटी-डिप्रेसेंट की तरह कार्य करता है और तनाव को कम करने में मदद करता है. जिससे पुरुषों का यौन जीवन फिर से मजबूत हो जाता है.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसका हम दावा नहीं करते हैं.

Related Topics