Life Style

इन पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है मसूर दाल का सेवन

इन पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है मसूर दाल का सेवन

हेल्थ न्युज (एजेंसी)। उल्टा सीधा खानपान और भागदौड़ भरी जिंदगी का सीधा असर सेहत पर पर दिखता है. यही वजह है कि कुछ लोग काम करते वक्त जल्दी थक जाते हैं तो कुछ शारीरिक कमजोरी का शिकार हो जाते हैं. अगर किसी पुरुष के शरीर में फॉलिक ऐसिड की कमी हो जाए तो उसका शरीर हेल्दी स्पर्म का उत्पादन नहीं कर पाता. लिहाजा स्पर्म की क्वॉलिटी और क्वॉन्टिटी दोनों को बेहतर बनाने के लिए फॉलिक ऐसिड से भरपूर चीजें खानी चाहिए. इसमें मसूर की दाल सबसे फायदेमंद है, क्योंकि यह नैचुरल फॉलिक ऐसिड या फॉलेट का बेहतरीन सोर्स है. 

हाल के शोधों पर नजर डालें तो पुरुषों में घटते स्पर्म काउंट की समस्या तेजी से बढ़ रही है. कई लोग स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए महंगी दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. इसके बाद भी उनकी सेहत में सुधार नहीं आता. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं मसूर दाल के फायदे. इसका सेवन पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है.

मसूर दाले में पाए जाने वाले तत्व

एक कप मसूर दाल की बात करें तो उसमें 230 कैलोरी होती है, लगभग 15 ग्राम डाइटरी फाइबर और लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है. आयरन और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण यह दाल वेजेटेरियन लोगों के लिए एक आयडियल च्वाइस है. इसमें पाए जाने वाले सभी तत्व शरीर के लिए लाभकारी होते हैं.

पुरुषों की सेहत के लिए फायदेमंद मसूर दाल 

जाने माने आयुर्वेदिक डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, मसूर दाल में फोलिक एसिड मौजूद रहता है. यह पुरुषों की अच्छी प्रजनन क्षमता के लिए काफी एक्टिव रूप से काम करता है. 

मसूर दाल के पांच जबदस्त फायदे 

1. आंखों की सूजन कम करने में मददगार

अगर आपके चेहरे पर दाग हैं और आंखों में सूजन जैसी समस्या है तो आपको मसूर दाल का सेवन करना चाहिए. क्योंकि मसूर की दाल त्वचा में होने वाले रोगों से बचाती है.  

2. खून की कमी दूर करने में मददगार

मसूर शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ-साथ खून को बढ़ाने का भी काम करती है. ऐसे में जिस भी इंसान के शरीर में कमजोरी या फिर खून की कमी है तो उसे नियमित मसूर दाल का सेवन करना चाहिए.

3. प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मददगार

मसूर दाल में फोलिक एसिड मौजूद रहता है. यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता के लिए काफी एक्टिव रूप से काम करता है. कुछ पुरुष स्पर्म मोटेलिटी के लिए इस दाल का पीना भी काफी पसंद करते हैं, जिनके लिए यह सकारात्मक परिणाम दिखा सकता है.

4. कमर दर्द से राहत

कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप  मसूर को सिरके के साथ पीस लें. फिर हल्का गुनगुना करके कमर और पीठ पर लगाएं लें. ऐसा करने से भी तुरंत आराम मिलता है.

5. वजन घटाने में भी मददगार

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि मसूर यह वजन घटाने में मददगार है. मसूर में कफ शामक गुण पाया जाता है. साथ ही इसका लघु गुण होने के कारण यह सुपाच्य होती है, जिसकी वजह से यह जल्दी हजम हो जातीYoga For Menstrual Cramps: पीरियड्स के असहनीय दर्द से छुटकारा चाहती हैं तो करें यह 2 काम, नहीं होगी कोई परेशानी है.  

Related Topics