Life Style

सर्दी के मौसम स्किन हो जाती है रूखी और बेजान, इन टिप्‍स की मदद से मिलेगी खूबसूरत त्‍वचा

सर्दी के मौसम स्किन हो जाती है रूखी और बेजान, इन टिप्‍स की मदद से मिलेगी खूबसूरत त्‍वचा

हेल्थ न्युज (एजेंसी)। सर्दियों का मौसम में आ चुका है और इस मौसम में स्किन संबंधी कई समस्‍याएं देखने को मिलती है। आमतौर पर इस मौसम में हमारी त्वचा रूखी और बेजान  हो जाती है। इस मौसम में हवा में नमी बेहद कम होती है और ये शुष्क हवा हमारी त्वचा से नमी छीन लेती है। लिहाजा गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में हमें अपने स्किन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं, जिनके उपयोग से आपकी स्किन रूखी नहीं होगी और हमेशा चमकदार और खूबसूरत बनी रहेगी।

ठंड के मौसम में फॉलो करें ये स्किन केयर टिप्स

विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर

ठंड के मौसम में रूखी त्वचा से बचने के लिए विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए। दिन में दो से तीन बार मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें और रात को सोने से पहले भी इसे चेहरे पर जरूर लगाएं।

माइल्ड स्क्रब

हम देखते हैं कि सर्दियों में चेहरे पर मृत त्वचा भी जमा होने लगती है, उससे छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में तीन बार माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें, इससे मृत त्वचा हट जाएगी और चेहरा खिला-खिला रहेगा।

नारियल तेल

नारियल तेल नमी को बरक़रार रखने में सबसे बेहतर माना जाता है, इसे आप नहाने के बाद अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप नहाने से एक घंटे पहले त्वचा पर नारियल तेल लगाकर थोड़ी देर मालिश करें और बाद में नहा लें, त्वचा रूखी नहीं होगी।

नहाने के लिए गुनगुना पानी

इस मौसम में आप नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, इससे त्वचा की नमी और कम होती है, हल्के गुनगुने पानी से ही नहाएं। चेहरा धोने के लिए भी गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें, बल्कि हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोएं।

दूध का इस्तेमाल

अगर आपका चेहरा ड्राई हो गया है तो इसके लिए दूध का इस्तेमाल करें। इसे पूरे चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, आप रात को भी चेहरे पर दूध लगाकर सो सकते हैं।

खूब पीएं पानी

सर्दियों में हम अक्सर पानी पीना कम कर देते हैं, इसका बुरा असर हमारे स्किन पर होता है और वो ड्राई होने लगती है। इसलिए पानी पीना कम न करें बल्कि दिन में आठ से दस गिलास पानी पिएं, सर्दियों में गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Related Topics