Life Style

सर्दियों में क्यो फट जाती है एड़ियां जानें कारण व इस तरह बनाएं मुलायम व खूबसूरत

सर्दियों में क्यो फट जाती है एड़ियां जानें कारण व इस तरह बनाएं मुलायम व खूबसूरत

हेल्थ न्युज (एजेंसी)। सर्दियां आते ही त्वचा ड्राई होने लगती है। कई लोगों को ठंड में एड़ियां फटने की समस्या होने लगती है। फटी एडियां आपकी खूबसूरती में दाग लगा देती हैं। कुछ लोगों को पूरे साल एडियों के फटने की समस्या रहती है, लेकिन कुछ लोग सिर्फ सर्दियों में इस समस्या से परेशान रहते हैं। सबसे पहले जानते हैं एडियों के फटने की वजह क्या है।

क्यों फटती हैं एडियां?

क्या आप जानते हैं कि एडियां क्यों फटती हैं। दरअसल कई बार गंदगी और हमारे खराब स्किन केयर रूटीन की वजह से एड़ियां फट जाती हैं। मौसम में बदलाव और स्किन ड्राई  होने की वजह से भी क्रेक हील्स की समस्या होने लगती है। इसके अलावा पैर फटने की वजह शरीर में विटामिन्स की कमी और हार्मोनल डिसबैसेंस भी हो सकती है।

विटामिन की कमी से भी एड़ियां फटती है

डॉक्टर्स का कहना है कि जब त्वचा सूख जाती है और नमी की कमी हो जाती है तो त्वचा पर खुरदरी परत बन जाती हैं। फिशर जो गहरी दरारें पैदा कर सकता है वो स्किन की गहरी परतों में फैल सकती है। इसके पीछे कुछ विटामिन की कमी भी हो सकती है। शरीर में विटामिन बी-3, विटामिन ई और विटामिन सी की कमी होने पर भी एड़ियां फट जाती हैं। अच्छी त्वचा के लिए ये विटामिन बहुत जरूरी हैं। इनसे कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है और स्किन को प्रोटेक्शन मिलता है। इसके अलावा जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी से भी एडियों के फटने की समस्या हो जाती है।

फटी एड़ियों का इलाज

1- अगर आपकी एड़ियां गंदगी की वजह से फटी हैं तो रगड़ने से गंदगी निकल जाती है। उसके बाद कोई हील बाम का उपयोग कर सकते हैं। जो मॉइस्चराइज़ और एक्सफ़ोलीएट के लिए बना हो।

2- पैरों को 20 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगो दें, इसके बाद प्यूमिक स्टोन से एड़ियों को साफ कर लें। रात को सोते वक्त एड़ियों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। इससे एड़ियों में पड़ी दरार भर जाएंगी।

3- एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। फटी एड़ियों को सही करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ करें। फिर इस पर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे दरारों को जल्दी भरने में मदद मिलेगी।

4- आप पके हुए केले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक पके केले को मसलकर फटी हुई एड़ियों पर लगा लें। अब 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। सूखने के बाद पैरों को गुनगुने पानी से धो लें और मॉस्चराइजर लगा लें।

5- एड़ियों को फटने से बचाने के लिए जिंक, विटामिन ई, विटामिन सी, ओमेगा-3 और विटामिन बी3 से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। आहार में नट्स और सीड्स का उपयोग करें। इससे शरीर में ड्राईनेस कम करने में मदद मिलती है और जरूरी पोषण मिलता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल चिकित्‍सक की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Related Topics