Life Style

तेजी से वजन घटाने के लिए करें इस ड्रिंक का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त चमत्कारी फायदे

तेजी से वजन घटाने के लिए करें इस ड्रिंक का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त चमत्कारी फायदे

नई दिल्ली (एजेंसी)। सर्दियों में शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज की दरकार बढ़ जाती हैं, लेकिन इस मौसम में कई बार लोग आलस की वजह से वर्कआउट करने से बचते हैं. जिसकी वजह से सर्दी में वजन तेजी से बढ़ने लगता है. आज हम आपको एक ऐसे आसान ट्रिक के बारे में बताएंगे, जिससे आप बिना वर्कआउट के भी अपना वजन कम कर सकते हैं.

जी हां इसके ल‍िए आपको कुछ खास नहीं करना होगा बस आपको तुलसी-अजवाइन का पानी पीना है. तुलसी और अजवाइन के सेवन से आप शरीर से एक्‍स्‍ट्रा वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. ब्लोटिंग को कम करने और वेटलॉस को मदद करने वाले इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इस ड्रिंक्‍स के सेवन से ये शरीर को डिटॉक्स करने के साथ ही वजन कम करता है.

बता दें कि तुलसी शरीर के लिए काफी लाभदायक होती है. ये शरीर में फ्री रेडिकल्स को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करती है,जबकि अजवाइन आपको स्वस्थ आंत रखने में मदद करती है, जिस कारण से ये वजन कम करने में फायदेमंद होती है.जानते हैं कैसे इस तुलसी और आजवाइनी के ड्रिंक को हम आसानी से घर पर बनाकर पी सकते हैं.

कैसे बनाएं तुलसी और अजवायन का पानी?

तुलसी और अजवाइन का ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी में सूखे भुने हुए अजवायन को रात भर भिगो दें. इसके बाद दूसरे दिन सुबह इस पानी को एक पैन में डालें. फिर इसमें मुट्ठी भर तुलसी के पत्ते डालें और उबाल आने दें. फिर पानी को एक गिलास में छान लें. याद रखें कि सीमित मात्रा में ही इस ड्रिंक का सेवन करें क्योंकि यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

अगर आप रात में अजवाइन नहीं भिगोते हैं तो इसको तुलसी के साथ सुबह तब तक पानी में उबालें जब तक पानी आधा ना रह जाए फिर इसकी पीएं. अजवाइन पेट से संबंधित बीमारियों से बचाव करती है.आपको बता दें कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले का काम करता है. साथ ही शरीर के फैट को बर्न करता है.

वहीं, तुलसी को शुरू से आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री के गुण पाए जाते हैं जो शरीर को की बीमारियों से बचाती है.

Related Topics