Life Style

पीरियड्स के दौरान करते है ये गलतियां, तो हो जाये सावधान

पीरियड्स के दौरान करते है ये गलतियां, तो हो जाये सावधान

नई दिल्ली (एजेंसी) । पीरियड्स महिलाओं के जीवन का एक हिस्सा है, यह हर महीने होने वाली एक प्राकृतिक क्रिया है. पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अक्सर सिर दर्द बदन दर्द पेट दर्द ब्लीडिंग नींद ना आने जैसी समस्याएं और चिड़चिड़ापन होते रहता है इसी दौरान महिलाएं कई ऐसी गलती कर बैठती हैं जिनका असर सीधा उनकी सेहत पर पड़ता है जो कि आगे चलकर उन्हें काफी नुकसान पहुंचा सकता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने से आपको आगे पछताना पड़ सकता है-

पीरियड्स के दौरान न करें ये गलतियां-

अधिक कॉफी  का सेवन करना-

पीरियड्स के समय में बहुत सी महिलाएं दर्द की वजह से कॉफी का सहारा लेती हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है ऐसा इसलिए क्योंकि.कॉफी में मौजूद कैफी शरीर को डीहाइड्रेट करता है. इसलिए पीरियड्स के समय में ज्यादा कॉफी न पिएं.

पैड न बदलना-

पीरियड्स के समय में कई महिलाए सुबह पैड लगाने के बाद उसे सीधा रात को बदलती हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से संक्रमण की संभावना बढ़ती है. इसलिए पैड को हर 6 घंटे में बदलना चाहिए.

इसके साथ ही पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिलाओं को असहनीय दर्द सहन करना पड़ता है. जिससे बचने के लिए कई बार दवाओं का सेवन करती हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसादायक हो सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि पीरियड्स के दर्द को रोकने के लिए खाई जाने वाली दवाई आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है. जी हां इस दौरान ली जाने वाली दवाएं इतनी खतरनाक होती है कि इनके कारण महिला को हार्ट अटैक, आंतों की समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए महिलाओं को पीरियड्स में दवाई नही खानी चाहिए.

Related Topics